लाइव टीवी

Varanasi Service Corridor Road: 250 करोड़ रुपये से बनेगी वाराणसी की पहली सर्विस कॉरिडोर युक्त सड़क,जानें खासियत

Updated May 29, 2022 | 16:20 IST

Varanasi Service Corridor Road: वाराणसी में सर्विस कॉरिडोर युक्त सड़क बनने का रास्ता साफ हो गया है। इसके निर्माण की रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है। सड़क बनाने के लिए लागत भी तय हो चुकी है। इसे चार लेन का बनाया जाएगा। यह लहरतारा से रवींद्रपुरी तक बनाई जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वाराणसी में बनेगी सर्विस कॉरिडोर युक्त सड़क (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • सर्विस कॉरिडोर युक्त सड़क का निर्माण लोक निर्माण विभाग कराएगा
  • मार्च 2024 तक सड़क निर्माण पूरा करने का है लक्ष्य
  • सर्विस कॉरिडोर के पहले नाली और बाद में पेयजल की रहेगी लाइन

Varanasi Service Corridor Road: जिले की पहली सर्विस कॉरिडोर युक्त सड़क मार्च 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगी। लोक निर्माण विभाग (पीब्ल्यूडी) द्वारा यह सड़क बनवाई जाएगी। इसके निर्माण पर 250 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यह सड़क लहरतारा से रवींद्रपुरी तक चार लेन की बनेगी। लोक निर्माण विभाग के मुताबिक यह सड़क अत्याधुनिक तरीके से बनवाई जानी है। 

इसमें हर तरह की सुविधाएं रहेंगी, जिससे आने वाले समय में दूसरी एजेंसियों को बार-बार सड़क की खुदाई नहीं करनी पड़े। इसके लिए यहां पर सर्विस कॉरिडोर बनवाया जाएगा। इसमें बिजली और पानी छोड़कर सभी सुविधाएं रहेंगी। 

नाली और पेयजल पाइपलाइन के ऊपर रहेगा फुटपाथ

सर्विस कॉरिडोर के पहले नाली और बाद में पेयजल की लाइन बनवाई जाएगी। इनके ऊपर फुटपाथ बनवाया जाएगा। सड़क को बनाने के लिए अभी निशान लगाया जा रहा ह। यह सड़क गुणवत्तापूर्ण बन गई तो पूरे जिले में इस तरह की अन्य मॉडल सड़कें बनाई जाएंगी। फिलहाल शासन के निर्देश पर ऐसी पहली सड़क बनवाई जा रही है। 

10 किलोमीटर लंबी है यह सड़क

इस मॉडल सड़क की लंबाई 10 किलोमीटर रहेगी। सड़क लहरतारा चौराहे से मंडुवाडीह, बरेका, सुंदरपुर, बीएचयू और रवींद्रपुरी तक बनाई जाएगी। सड़क सुरक्षा नियमों के मुताबिक यह सड़क बनाई जाएगी। सड़क पर जगह-जगह डस्टबिन रखे होंगे। आधुनिक लाइटें लगाई जाएंगी। सड़क के किनारे हरे पौधे लगाए जाएंगे। सड़क के पास ही रेहड़ी वालों के लिए भी जगह तय की जानी है। 

कॉरिडोर एक मीटर गहरा और चौड़ा होगा

24 मीटर की फोरलेन में एक मीटर गहरा और एक मीटर चौड़ा सर्विस कॉरिडोर रहेगा। कॉरिडोर में सभी तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। इस बारे में लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता सुग्रीव राम ने बताया कि मॉडल सड़क में रेलिंग भी लगाई जाएगी। पहली ऐसी सड़क होगी, जिसमें सर्विस कॉरिडोर होगा और वो भी दो होंगे। बहुत जल्द सड़क का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।