लाइव टीवी

Varanasi: 'आपका बिजली कनेक्शन कटने वाला है, जल्दी से करें बिल का भुगतान', वाराणसीवासी ऐसे कॉल-मैसेज से हो जाएं सावधान

Updated Aug 12, 2022 | 22:47 IST

Varanasi Police: वाराणसी में इन दिनों साइबर ठगी का नया तरीका अपनाया जा रहा है। लोगों को बिजली कनेक्शन काटे जाने का मैसेज देकर बकाया बिल भुगतान के नाम पर खाते से पैसे उड़ा दिए जा रहे हैं। इसके लिए साइबर ठगों द्वारा लोगों को अलग-अलग नंबरों से व्हाट्सएप मैसेज और कॉल किया जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
बिजली बिल भुगतान कराने के नाम पर खाता खाली कर रहे साइबर ठग
मुख्य बातें
  • पहड़िया के किशन सोनकर के खाते से साइबर ठगों ने उड़ाए 15 हजार रुपए
  • हाल में स्टांप पंजीयन मंत्री की पत्नी से भी साइबर ठगी का किया गया था प्रयास
  • एनी डेस्क, टीम व्यूअर अल्पेमिक्स एप आदि डाउनलोड करवाते हैं साइबर ठग

Varanasi News: वाराणसी में लोग लगातार साइबर ठगों के झांसे में फंस रहे हैं। लोगों में जागरुकता के अभाव का फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं। शहरवासियों को बिजली कनेक्शन काटे जाने की धमकी देकर उनके खाते खाली किए जा रहे हैं। साइबर ठग अलग-अलग नंबरों से बिजली उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप मैसेज भेजकर बकाया बिल भुगतान करने के लिए कह रहे हैं। 

अब साइबर ठगों ने पहड़िया के किशन सोनकर को व्हाट्सएप मैसेज पर लिंक भेजकर उनके खाते से 15 हजार रुपए उड़ा दिए हैं। इससे पहले स्टांप पंजीयन मंत्री रविंद्र जायसवाल की पत्नी अंजू जायसवाल से साइबर ठगी का प्रयास किया गया था। 

अनजान नंबरों के कॉल और मैसेज से बनाएं दूरी

कमिश्नरेट पुलिस ने लोगों से अपील की है कि अनजान नंबरों के कॉल और मैसेज से दूरी बना लें। उनके किसी भी तरह के लिंक या कोड का जवाब नहीं दें। साइबर ठग बिजली कनेक्शन काटने की धमकी देने के बाद विश्वास जीतने के लिए अपने साथी को विभाग का अधिकारी बताकर उसका नंबर भी देते हैं। उस नंबर पर कॉल करने के लिए कहते हैं, जिसके बाद साइबर ठगी शुरू होती है। पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश का कहना है कि ऑनलाइन ठगी की शिकायत तत्काल करें। इसके लिए वाराणसी साइबर सेल नंबर 7839856954 या फिर राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क करें। आधिकारिक वेबसाइट https://cybercrime.gov.in पर भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

इन एप को कभी नहीं करें डाउनलोड

साइबर ठग इन दिनों लोगों के मोबाइल या कंप्यूटर में कुछ एप डाउनलोड कराकर खाते से पैसे उड़ाए जा रहे हैं। इनमें स्क्रीन शेयरिंग एप ज्यादा हैं। आम जन AnyDesk Quick Support ( QS ), TeamViewer Alpemix को किसी के कहने पर डाउनलोड करने और प्रयोग करने से पहले एक बार विचार जरूर करें। न ही किसी तरह का ओटीपी, एटीएम कार्ड डिटेल किसी के साथ साझा करें। वहीं, बिजली बिल बकाया रहने पर भुगतान के लिए बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें। समय हो तो विभाग के कार्यालय ही चले जाएं और बिल का भुगतान कर दें। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।