लाइव टीवी

Varanasi Laxman Jhula: वाराणसी में रेती से जुड़ेगा काशी विश्वनाथ, लक्ष्मण झूले के लिए जल्द शुरू होगा सर्वे

Updated May 31, 2022 | 14:25 IST

Varanasi Laxman Jhula: अब वाराणसी में भी ऋषिकेश सा नजारा देखने को मिलेगा। वहां का प्रसिद्ध लक्ष्मण झूला यहां गंगा पार लगेगा। इसके अलावा रेती से बाबा विश्वनाथ धाम को जोड़ा जाएगा। इसकी कवायद तेज हो गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वाराणसी में ऋषिकेश की तर्ज पर बनेगा लक्ष्मण झूला
मुख्य बातें
  • काशी में लगेगा लक्ष्मण का झूला, तैयारियां हुईं तेज
  • डोमरी से ललिता घाट के बीच बनने वाला रिवर फ्रंट योजना का होगा हिस्सा
  • धाम के श्रद्धालुओं को आने-जाने में होगी काफी सुविधा

Varanasi Laxman Jhula: अब काशी में ऋषिकेश की तरह लक्ष्मण झूला लगाया जा रहा है। इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रहीं हैं। गंगा पार रेती से बाबा के नव्य, भव्य और दिव्य धाम को भी यह झूला जोड़ेगा। राज्य सरकार के बजट में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इसके बाद इस कार्य के लिए जल्द ही सर्वे शुरू होगा। यह पुल डोमरी से ललिता घाट के बीच बनेगा और रिवर फ्रंट योजना का हिस्सा रहेगा। 

इससे गंगा की खूबसूरती बढ़ जाएगी। इसके साथ ही धाम आने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन में काफी सहूलियत होगी। श्री काशी विश्वनाथ धाम को गंगा पार से जोड़ने के लिए पैदल पुल बनाया जाएगा। यह पुल श्रद्धालुओं को सीधे काशी विश्वनाथ धाम पहुंचाएगा। 

जल्द तैयार कराया जाएगा डीपीआर

इस पुल निर्माण के लिए जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही डीपीआर बनवाया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि, लक्ष्मण झूला तैयार होने के बाद यह जल परिवहन में किसी तरह की बाधा नहीं बनेगा। अहम बात है कि, इस लक्ष्मण झूले में पिलर कम ही होंगे। यात्री डोमरी पार से आसानी से पैदल चलकर बाबा विश्वनाथ धाम पहुंच पाएंगे। इससे बाबा विश्वनाथ धाम पहुंचने में श्रद्धालुओं को सहूलियत के साथ समय भी बचेगा। 

दो हजार वाहनों की बनाई जाएगी पार्किंग

अधिकारियों ने बताया कि, लक्ष्मण झूले के साथ डोमरी में दो हजार वाहनों की पार्किंग भी बनाई जानी है। बिहार, झारखंड, कोलकाता, चंदौली और राम नगर से आने वाले श्रद्धालु सड़क मार्ग के बजाए सीधे लक्ष्मण झूले के माध्यम से बाबा के धाम पहुंच पाएंगे। इस बारे में मंडल आयुक्त दीपक अग्रवाल का कहना है कि, गंगा के किनारे लक्ष्मण झूले के निर्माण के लिए बहुत जल्द डीपीआर बनेगा। फिलहाल सर्वे शुरू कराने की तैयारी अंतिम चरण में है। इसके बनने से लोगों को गंगा पार आने-जाने में सुविधा होगी। इसका निर्माण कार्य जल्द पूरा कराने पर जोर है। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।