लाइव टीवी

Varanasi Roadways Bus Service: वाराणसी की रोडवेज बसों में अब चिल्लर की चिंता नहीं, कैशलेश होगी व्यवस्था

Updated Jul 12, 2022 | 20:05 IST

Varanasi Roadways Bus Service: वाराणसी में बस में किराए को लेकर बस कंडक्टर और सवारियों में नोकझोंक नहीं होगी। छुट्टे की झंझट खत्म होने वाली है। अब यात्रियों से डिजिटल पेमेंट ली जाएगी। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अब बसों में ऑनलाइन कर सकेंगे किराए का भुगतान
मुख्य बातें
  • रोडवेज बस कंडक्टरों को इलेक्ट्रॉनिक टिकट इंडिकेटर मशीन (ईटीआईएम) दी गई
  • मशीन के इस्तेमाल के लिए सभी कंडक्टरों को प्रशिक्षण दिया गया था
  • परिवहन निगम की 456 बसों को कैशलेस मशीन दी जानी है

Varanasi Roadways Bus Service: अब वाराणसी में रोडवेज की बसों में कैशलेस लेन-देन होगा। इसकी तैयारी परिवहन निगम ने पूरी कर ली है। परिवहन निगम ने सभी बसों को इलेक्ट्रॉनिक टिकट इंडिकेटर मशीन (ईटीआईएम) जारी कर दी है। अब इन मशीनों को बस चालकों में वितरण किया जाएगा। इन मशीनों के माध्यम से इसी हफ्ते से रोडवेज की सभी बसों में यात्रियों को कैशलेस सुविधा मुहैया कराई जाएगी। जून में सभी बस चालकों और कंडक्टरों को एक दिन ईटीआईएम मशीन के इस्तेमाल का प्रशिक्षण दिया गया था।  

एक से दो दिनों में मशीन और कंप्यूटर में इंस्टॉल होगा रूट

अब कैशलेस सफर के लिए परिवहन निगम की 456 बसों समेत 48 अनुबंधित (परिवहन निगम से मान्यता प्राप्त निजी बस) बसों के चालकों को ईटीआईएम मशीन उपलब्ध करा दी जाएगी। रोडवेज वाराणसी क्षेत्र के प्रबंधक केके तिवारी का कहना है कि, मुख्यालय से 504 बसों के लिए यह मशीन जारी कर दी गई है। मशीन और कंप्यूटर में रूट को इंस्टॉल किया जाना है। अगले एक से दो दिनों में यह काम पूरा कर लिया जाएगा। इस हफ्ते इलाके की सभी बस कंडक्टरों के पास यह मशीन उपलब्ध हो जाएगी।  

इन माध्यम से यात्री कर सकेंगे पेमेंट

रोडवेज बसों के यात्रियों को किराया की पेमेंट के लिए ऑनलाइन कई माध्यमों का विकल्प मिलेगा। यात्री डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई एवं अन्य पेमेंट एप के जरिए किराया का भुगतान कर सकेंगे। वाराणसी क्षेत्र के आठ डिपो से प्रयागराज, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, बलिया, शक्ति नगर समेत 12 मार्गों पर बसों का परिचालन हो रहा है। 

कई शहरों में पहले से बहाल है यह सुविधा

बसों में ऑनलाइन किराया पेमेंट की सुविधा कई शहरों में पहले से बहाल है। इतना ही नहीं ऑनलाइन टिकट बुक करने की भी सुविधा है। कई एप के माध्यम से यह मुमकिन हो रहा है। केंद्र सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया मुहिम छेड़े जाने के बाद अलग-अलग शहरों में यह सेवाएं शुरू हो रहीं हैं। आने वाले दिनों में इसका इस्तेमाल और बढ़ेगा। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।