लाइव टीवी

Varanasi Kalika Bridge: वाराणसी में कालिका पुल को तोड़कर बनाया जाएगा फोरलेन, पुराना ही रहेगा फाउंडेशन

Updated Jul 12, 2022 | 15:41 IST

Varanasi Kalika Bridge: वाराणसी में 50 साल पुराने पुल को तोड़कर नया पुल बनाया जाएगा। पुल जर्जर होने की वजह से नए पुल का निर्माण कराया जा रहा है। हालांकि इसकी फाउंडेशन को नहीं तोड़ा जाएगा। फाउंडेशन की स्थिति सही पाई गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कालिका धाम पुल बनेगा फोरलेन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • राजकीय सेतु निगम ने 7.04 करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाकर भेजा था
  • सेतु निगम ने स्पैन तोड़ने का काम किया शुरू
  • कपसेठी-बाबतपुर मार्ग पर बनाई जाएगी फोरलेन

Varanasi Kalika Bridge: वाराणसी में वरुणा नदी पर 50 साल पहले बना पुल तोड़कर नई फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। कपसेठी-बाबतपुर मार्ग पुल को तोड़ने का काम शुरू कर दिया गया है। हालांकि पुल का फाउंडेशन नहीं तोड़ा जाएगा। इंजीनियरों की जांच में पुल का फाउंडेशन बिल्कुल दुरुस्त पाया गया था। पुल का सिर्फ ऊपरी हिस्सा जर्जर पाया गया था। 

राजकीय सेतु निगम ने शासन को 7.04 करोड़ रुपए से पुल निर्माण का प्रस्ताव बनाकर भेजा था, जिसे मंजूरी मिल चुकी है। सेतु निगम ने स्पैन यानी सड़क की ढलाई या रैंप को तोड़ने का काम शुरू कर दिया है। इससे बहुत जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 

पांच साल पहले कालिका धाम पुल पर बड़े वाहनों का प्रवेश किया गया था बंद

इंजीनियरों के मुताबिक पांच दशक पहले बने पुल का ऊपरी हिस्सा जर्जर हो चुका था। कई बार मरम्मत करने के लिए पुल पर आवागमन तक रोका गया, लेकिन मरम्मत सफल साबित नहीं हो सकी। तभी इस पुल से भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई थी। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सात जुलाई को कालिका धाम पुल से सटे नए दो लेन पुल का लोकार्पण किया है।  

पुल के कई कामों को कराने का लिया गया है निर्णय

राजकीय सेतु निगम के सहायक अभियंता एके सिंह का कहना है कि पुराने कालिका धाम पुल को पहले निष्प्रयोजित कर दिया गया था। फिर वाहनों के बढ़ते दबाव को देखकर वरुणा नदी पर फोरलेन पुल बनाने का फैसला लिया गया। इसके लिए पुराने पुल की जांच कराई गई, जिसमें पता चला कि पुल का फाउंडेशन बिल्कुल सही है। इस वजह से रैंप की ढलाई सहित कई काम को कराने का निर्णय हुआ है। फिलहाल रैंप तुड़वाया जा रहा है।   

एक साल में निर्माण पूरा करने का लक्ष्य

अधिकारी के मुताबिक इस फोरलेन पुल का निर्माण कार्य को एक साल के अंदर पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। कार्यकारी एजेंसी को गुणवत्तापूर्ण काम और समय पर निर्माण पूरा करने के लिए कहा गया है। ताकि पुल से वाहनों का परिचालन सुचारू रूप से हो सके। अभी निर्माण कार्य के कारण वाहन चालकों को वैकल्पिक रास्ते का इस्तेमाल करने के लिए कहा जा रहा है। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।