लाइव टीवी

Open Gym in BHU:वाराणसी के बीएचयू में खुलेंगे ओपेन एयर जिम,खेल मैदान में बढ़ेंगी गतिविधि, प्रस्ताव पर लगी मुहर

Updated May 20, 2022 | 12:58 IST

Open Gym in BHU: वाराणसी के बीएचयू परिसर में जगह-जगह ओपेन एयर जिम खोले जाएंगे। इसके साथ ही खेल मैदानों में भी खेलकूद की गतिविधियां बढ़ाई जाएंगी।

Loading ...
बीएचयू में बढ़ेगी खेल संबंधी सुविधाएं
मुख्य बातें
  • बीएचयू में संकायों को आवंटित हुए खेल मैदान
  • बीएचयू में खुलेंगे ओपेन एयर जिम, संकायों को मुहैया कराई जाएगी खेल सामग्री
  • महिला महाविद्यालय में भी बढ़ेंगी खेल सुविधाएं

Open Gym in BHU: बीएचयू में खेल गतिविधियों और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने की कार्ययोजना पर अमल शुरू हो गया है। कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन के निर्देश पर इस योजना के प्रथम चरण में विभिन्न संकायों को खेल मैदानों का आवंटन किया गया है। खेल मैदानों में कृत्रिम प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। विश्वविद्यालय परिसर में कई स्थलों पर ओपन एयर जिम की स्थापना को भी हरी झंडी दी गई है। इस कार्य योजना के अंतर्गत प्रत्येक संस्थन/संकाय/महाविद्यालय को प्रारंभिक चरण में आवश्यक खेल सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। 

विश्वविद्यालय क्रीड़ा परिषद के प्रस्ताव पर कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने अपनी मुहर लगा दी है। विश्वविद्यालय क्रीड़ा परिषद के उपाध्यक्ष प्रो. दिनेश चंद्र राय एवं इसके एवं महासचिव प्रो. अभिमन्यु सिंह ने बताया कि, खेल मैदान में फ्लड लाइट भी लगवाई जाएगी, ताकि छात्र-छात्राएं देर रात तक विभिन्न खेल मैदानों पर अभ्यास कर सकें। 

कई स्थलों पर ओपन एयर जिम की स्थापना को भी हरी झंडी 

इसके अलावा विश्वविद्यालय परिसर में कई स्थलों पर ओपन एयर जिम की स्थापना को भी हरी झंडी अभी मिली है। वहीं, रुइया छात्रावास के सामने के क्रीडा मैदान को चिकित्सा विज्ञान संस्थान और प्राध्य विज्ञान धर्म विज्ञान संकाय को आवंटित किया गया है। बिडला छात्रावास के समुख खेल मैदान को कला संकाय, सामाजिक विज्ञान संकाय, दृश्य कला संकाय एवं मंच कला संकाय को ब्रोचा छात्रावास के समक्ष खेल मैदान का आवंटन विज्ञान संस्थान, वातावरणीय एवं धारणीय विकास संस्थान के छात्र-छात्राओं के नियमित खेल अभ्यास के लिए आवंटित किया गया है। 

महिला महाविद्यालय में भी बढ़ाई जाएंगी खेल सुविधाएं

छात्र स्वस्थ केंद्र के पीछे के मैदान का आवंटन कृषि विज्ञान संस्थान, विधि संकाय एवं वाणिज्य संकाय के छात्रों के लिए किया गया है। महिला महाविद्यालय परिसर में भी समुचित खेल सुविधाओं का विकास कर छात्राओं को खेल गतिविधियों में भाग लेने के लिए अभिप्रेरित किया जाएगा। शिक्षा संकाय एवं राजीव गांधी दक्षिणी परिसर के छात्र-छात्रों के लिए खेल सुविधाओं का विकास उनके परिसर में ही किया जाएगा। एम्फिथिएटर स्थित विश्वविद्यालय क्रीडा परिषद् मैदान बीएचयू के केवल उन छात्रों के लिए होगा जो अपने खेल के उत्कृष्ट खिलाड़ी हैं।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।