लाइव टीवी

Varanasi House Repair Expensive: वाराणसी में गंगा किनारे मकान की मरम्मत होगी महंगी, देना पड़ेगा इतना शुल्क

Updated Jun 01, 2022 | 13:15 IST

Varanasi House Repair Expensive: वाराणसी में अब गंगा किनारे मकान की मरम्मत कराना आसान नहीं होगा। अपने घर की मरम्मत कराने के लिए भी शुल्क देने होंगे। इसकी दर तय हो गई है। यह राशि वाराणसी विकास प्राधिकरण लेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
गंगा किनारे मकान की मरम्मत पर लगेगा शुल्क (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • गंगा किनारे के 200 मीटर दायरे में मकान रहने पर देना होगा शुल्क
  • मकान की मरम्मत के अलावा पुर्ननिर्माण पर भी लगेगा शुल्क
  • प्रति वर्ग मीटर 120 रुपए देना पड़ेगा वीडीए को शुल्क

Varanasi House Repair Expensive: वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) ने एक बड़ा निर्णय लिया है। वीडीए ने तय किया है कि शहर में गंगा किनारे 200 मीटर के दायरे के मकानों की मरम्मत कराने या पुर्ननिर्माण कराने पर गृह स्वामी को शुल्क देना पड़ेगा। गृह स्वामी को प्रति वर्गमीटर 120 रुपए की दर से वाराणसी विकास प्राधिकरण को शुल्क देना पड़ेगा। वाराणसी विकास प्राधिकरण की 127वीं बोर्ड बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इससे पहले 200 मीटर के दायरे वाले मकानों के स्वामियों से एक हजार रुपए प्रोसेसिंग फीस ली जाती थी। 

कितना होगा शुल्क

वाराणसी विकास प्राधिकरण के बोर्ड ने तय किया है कि आवासीय भवनों पर 5 रुपए प्रति वर्गमीटर, ग्रुप हाउसिंग में 15 रुपए एवं व्यावसायिक भवनों पर 30 रुपए प्रति वर्गमीटर की दर से भवन निर्माण शुल्क लिया जाएगा। 20 रुपए प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से मलबा और निरीक्षण शुल्क देय होगा। इन मदों से होने वाली आय से  प्राधिकरण उन्हीं क्षेत्रों में विकास कार्य करेगी।  

वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 170.80 करोड़ रुपए का बजट पास

दरअसल, सोमवार को कमिश्नर दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 170.80 करोड़ रुपए का बजट पास हुआ है। इसमें सिटी डेवलपमेंट प्लान के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स को नियुक्त करने का निर्णय लिया गया। यह इंस्टीट्यूट शहर में 2041 तक की बुनियादी सुविधाओं के बारे में सुझाव देगी। बोर्ड ने रोप-वे स्टेशनों के लिए कैंट से गोदौलिया के बीच अधिकतम ऊंचाई की बाधा को हटाते हुए तीन मंजिल से अधिक ऊंचाई पर स्टेशन बनाने की अनुमति दे दी है। 

दुकानों का जल्द ही होगा आवंटन

वीडीए बोर्ड ने तय किया है कि दशाश्वमेध टूरिस्ट प्लाजा में दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू की जाएगी। इसके तुरंत बाद क्षेत्र के विस्थापित दुकानदारों को आवंटन शुरू किया जाएगा। 

250 पीएम आवास बनेंगे

अखरी में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 250 आवास बनाए जाएंगे। भू-प्रयोग को उपनगर केंद्र से आवासीय करने के प्रस्ताव को बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। 
 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।