लाइव टीवी

Varanasi Train Engine: बनारस कारखाने में बने ब्रॉड गेज के इंजन लेगा बांग्लादेश, अब तक ले चुका है 49 रेल इंजन

Updated Jun 01, 2022 | 13:16 IST

Varanasi Train Engine: बांग्लादेश के रेल मंत्री दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आए। यहां उन्होंने अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ बरेका का दौरा किया। फिर रायबरेली स्थित मॉडर्न कोच फैक्ट्री को भी देखा। बांग्लादेश के मंत्री के मुताबिक भारत और बांग्लादेश के बीच जल्द ट्रेन सेवा भी शुरू होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बनारस कारखाने के रेल इंजन लेगा बांग्लादेश (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • बांग्लादेश के रेल मंत्री ने बनारस रेल इंजन कारखाने का किया दौरा
  • विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने रेल इंजन के उत्पादन की ली जानकारी
  • बरेका से मीटर समेत कई संयंत्र ले गया है पड़ोसी देश

Varanasi Train Engine: बनारस रेल इंजन कारखाने (बरेका) से अब बांग्लादेश को ब्रॉड गेज इंजन की आपूर्ति की जाएगी। अब तक बांग्लादेश को बरेका से मीटर और ब्रॉड गेज के 49 रेल इंजन भेजे गए हैं। अब बांग्लादेश ने ब्रॉड गेज इंजन की मांग की है। दरअसल, पड़ोसी देश बांग्लदेश के रेल मंत्री मो. नूरुल इस्लाम अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आए थे। 

सोमवार को वह और उनका प्रतिनिधिमंडल यहां से दिल्ली के लिए रवाना भी हो गए। इससे पहले बांग्लादेश के रेल मंत्री ने बरेका और रायबरेली स्थित रेल कारखाने का निरीक्षण किया। दोनों कारखानों में बनने वाले रेल उपकरणों की गुणवत्ता और निर्माण की विधि देखी। 

अधिकारियों के साथ की बैठक

मो. नूरूल इस्लाम सुजान ने बनारस रेल इंजन कारखाने की अलग-अलग कार्यशालाओं, न्यू ब्लॉक शॉप, लोको टेस्ट शॉप आदि को देखा। नूरुल ने राइट्स के चीफ मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) राहुल मिथल, महाप्रबंधक अंजलि गोयल और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक भी की। इनसे रेल इंजन के उत्पादन से जुड़ी जानकारियां ली।  

मीटर गेज अब ब्रॉड गेज लाइनों में बदला

मो. नूरूल इस्लाम सुजान ने कहा कि भारतीय रेलवे और बांग्लादेश के बीच लंबे समय से भागीदारी रही है यह रिश्ता भविष्य में और मजबूत बनेगा। कहा कि मीटर गेज को अब ब्रॉड गेज लाइनों में बदल दिया गया है। इसका दोहरीकरण कर जिला स्तर का विस्तार का लक्ष्य है। बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल को रेल इंजन बनाने के अलग-अलग चरणों की जानकारी दी गई। बरेका में मौजूद संसाधनों को दिखाया गया। ब्रॉड गेज से स्टैंडर्ड गेज में बदले गए रेल इंजन भी दिखाए गए। 

बांग्लादेश अपने रेल कर्मियों को भारत में दिलाएगा ट्रेनिंग

बांग्लादेश के रेल मंत्री ने कहा कि वह अपने देश के रेल कर्मियों को भारत में ट्रेनिंग दिलवाएंगे। कहा कि लोको पायलट, गार्ड, स्टेशन मास्टर आदि कर्मियों को ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी। इसके लिए भारत सरकार से वार्ता भी हो गई है। यह भी जानकारी दी कि बांग्लादेश और भारत के बीच रेल सेवा शुरू होने जा रही है। कोलकाता से ढाका के बीच ट्रेनें चलेंगी। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।