लाइव टीवी

Varanasi Schools Time Change: वाराणसी में स्कूल टाइमिंग में बदलाव, 30 जून तक साढे़ दस बजे तक ही खुलेंगे स्‍कूल

Updated May 18, 2022 | 23:21 IST

Varanasi Schools Time Change: काशी में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग का अनुमान है अभी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। वहीं, भीषण गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन ने स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
वाराणसी में स्कूलों के समय में हुआ बदलाव (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • वाराणसी में स्कूल का समय में हुआ बदलाव
  • 30 जून तक केवल सुबह साढ़े 10 बजे तक ही खुलेंगे स्‍कूल
  • भीषण गर्मी के कारण जिला प्रशासन ने लिया फैसला

Varanasi Schools Time Change: उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में गर्मी का सितम जारी है। भीषण गर्मी से हर कोई परेशान है। हाल ही में यहां का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था। मौसम विभाग के अनुसार, अभी भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं। दूसरी तरफ प्रचंड गर्मी के कहर को देखते हुए, जिला प्रशासन ने कक्षा 10वीं तक के यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई, संस्कृत बोर्ड और मदरसा बोर्ड के सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया गया है। अब सभी स्कूल सुबह 10.30 बजे तक ही खुलेंगे। जिला प्रशासन ने आदेश जारी कर दिया है।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के आदेश के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत विद्यालयों का संचालन तत्काल प्रभाव से लागू किया जा रहा है। अब यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई, संस्कृत बोर्ड और मदरसा बोर्ड के सभी स्कूल सुबह 10:30 बजे तक ही संचालित होंगे। 

18 मई से 30 जून तक लागू रहेगा आदेश  

आदेश के अनुसार, निजी स्कूलों के साथ सरकारी स्कूलों पर भी यह नियम लागू होगा। यह आदेश 18 मई से 30 जून तक लागू रहेगा। जिस भी स्कूल ने आदेश का उल्लंघन किया, उस विद्यालय के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। काशी में पिछले कई  दिनों से गर्म हवाओं और तीखी धूप ने लोगों को परेशान करके रख दिया है। इसको देखते हुए जिलाधिकारी ने स्कूल खुलने और बंद होने के समय में परिवर्तन किया है। 

तापमान में अभी और हो सकती है बढ़ोतरी

गौरतलब है कि राजस्थान की तरफ से गर्म पछुआ हवा की वजह से वाराणसी और आस-पास के जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि अभी गर्मी से जूझना पड़ेगा। तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ सकता है। वहीं, उन्होंने यह भी बताया कि इस बार मानसून अपने तय समय 20 जून से पहले आ सकता है। संभावना है कि जून के पहले सप्ताह में प्री मानसून का असर दिखाई दे।
 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।