लाइव टीवी

Development Projects: वाराणसी में मोहनसराय से चांदपुर तक सिक्सलेन और फोरलेन सड़क निर्माण की कवायद शुरू

Updated Apr 03, 2022 | 17:13 IST

Development Projects: कैंट से मोहनसराय और चांदपुर से अकेलवा तक सड़क निर्माण के लिए काम शुरू कर दिया गया है। योगी सरकार ने वाराणसी में इन परियोजनाओं के लिए 100 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
सड़क निर्माण से वाराणसी की रोड कनेक्टिविटी मजबूत होगी
मुख्य बातें
  • मोहनसराय से लहरतारा के बीच बनेगी सिक्सलेन सड़क
  • चांदपुर से अकेलवा तक फोरलेन सड़क का होगा निर्माण
  • निर्माण से उद्योग और कारोबार क्षेत्र में मिलेगा लाभ

Development Projects: प्रदेश में योगी सरकार के आने के बाद एक बार फिर से बनारस में विकास की परियोजनाओं ने रफ्तार पकड़ ली है। मोहनसराय से लहरतारा सिक्सलेन और चांदपुर से अकेलवा रिंग रोड तक फोरलेन सड़क निर्माण शुरू कराने का प्लान तैयार हो चुका है। इन परियोजनाओं के लिए शासन ने 100 करोड़ रुपये भी आवंटित कर दिया है। सिक्सलेन और फोरलेन बनने के बाद इस रोड पर जाम पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। इसके साथ ही वाराणसी से प्रयागराज और बनारस से भदोही तक जाने में समय भी कम लगेगा। इसके निर्माण से इंडस्ट्रीयल एरिया में उद्योग और कारोबार को लाभ होगा.

एक हफ्ते में शुरू होगा अधिग्रहण

हाईवे से वाराणसी शहर की मजबूत कनेक्टिविटी के लिए मंजूर की गई मोहनसराय से लहरतारा और चांदपुर से अकेलवा तक सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया अप्रैल महीने से शुरू हो जाएगी। प्रशासन ने अधिग्रहण के लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है। सर्वे पूरा होने के बाद मजिस्ट्रेट गांवों में खुली बैठक करेंगे और किसानों से सीधा संवाद कर उनकी आपत्तियों का निपटारा करेंगे। मोहनसराय से लहरतारा सिक्सलेन और चांदपुर से अकेलवा रिंग रोड तक फोरलेन सड़क निर्माण को अप्रैल के दूसरे सप्ताह से शुरू कराने की तैयारी है।

एक घंटे में भदोही से बनारस

शहर के प्रवेश द्वार के रूप में विकसित हो रही इन दोनों सड़कों के निर्माण के बाद दिल्ली, कोलकाता, प्रयागराज से आने वाले दर्शनार्थी और यात्रियों को शहर में आने में आसानी होगी। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण होने के साथ दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ गई है। इसके अलावा अध्यात्म की नगरी काशी से औद्योगिक नगर भदोही तक सफर अब आसान होगा। बनारस से भदोही पहुंचने में बमुश्किल एक घंटे लगेंगे। राहगीरों को जाम से मुक्ति मिल जाएगी। 273 करोड़ से कलेक्ट्री फार्म से रिंग रोड तक 8.6 किलोमीटर फोरलेन सड़क बनेगी। भदोही से कालीन का कारोबार विश्वस्तर पर है।

चांदपुर से अकेलवा तक सीसी रोड के लिए जमीन चिन्हित

पूर्वांचल से वाराणसी की कनेक्टिविटी मजबूत कर रही रिंग रोड को शहर से सीधा जोडऩे के लिए 273 करोड़ से कलेक्ट्री फार्म से रिंग रोड तक 8.6 किलोमीटर फोरलेन सड़क बनेगी। इससे भदोही का सफर भी आसान हो जाएगा। इस सड़क पर घनी आबादी होने और अत्यधिक यातायात का लोड को देखते हुए सड़क का फोरलेन होना जरूरी है। लोहता समेत कई बाजारों में अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। यहां सड़क निर्माण के लिए चिन्हांकन शुरू कराया जाएगा।

मोहनसराय से लहरतारा और चांदपुर से अकेलवा तक की सड़क के लिए कई स्थानों पर जमीन अधिग्रहण की जानी है। इसके लिए सर्वे करा लिया गया है और अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। शासन स्तर से पहली किश्त भी जारी हो गई है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।