लाइव टीवी

वाराणसी के कई मार्गों पर मंगलवार तक वाहनों का प्रवेश निषेध है, आप भी जान लें सावन माह के लिए डायवर्जन रूट

Updated Jul 18, 2022 | 20:18 IST

Varanasi Route Diversion: सावन में कांवड़ियों की भीड़ को लेकर शहर में रूट डायवर्जन किया गया है। यह पूरे महीने रहेगा। वहीं, सावन के पहले सोमवार को लेकर विशेष यातायात व्यवस्था बनाई गई है, जो मंगलवार तक लागू रहेगी। इसके तहत कई मार्गों में वाहनों का प्रवेश वर्जित कर दिया गया है। ताकि कांवड़ियों की सुरक्षा में परेशानी न हो।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
वाराणसी में 15 जुलाई तक इन रूट पर नहीं चलेंंगे वाहन
मुख्य बातें
  • शहर के अंदर चार प्रमुख रूटों पर नहीं चलेंगे वाहन
  • मैदागिन से गोदौलिया सोनारपुरा चौराहा, गुरुबाग से रामापुरा से बेनिया बाग तिराहा तक नहीं चलेंगे वाहन
  • ब्राडवे तिराहा से सोनारपुरा होकर गोदौलिया एवं भेलूपुर चौराहा से रामापुरा चौराहा तक नहीं चलेंगे वाहन

Varanasi Route Diversion: सावन माह की शुरुआत के साथ ही बाबा विश्वनाथ की नगरी की ट्रैफिक व्यवस्था बदली हुई है। अब सावन के पहले सोमवार पर यहां उमड़ने वाली लाखों की भीड़ को देखते हुए सोमवार और मंगलवार को विशेष ट्रैफिक व्यवस्था लागू कर दी गई है। इसके तहत शहर के अंदर चार रूटों पर वाहनों का प्रवेश बिल्कुल बंद किया गया है। यह रूट मंगलवार की सुबह आठ बजे तक वाहनों के लिए बंद रहेंगे। 

इनमें मैदागिन से गोदौलिया सोनारपुरा चौराहा, गुरुबाग से रामापुरा से बेनिया बाग तिराहा, ब्राडवे तिराहा से सोनारपुरा होकर गोदौलिया एवं भेलूपुर चौराहा से रामापुरा चौराहा तक किसी भी तरह के वाहन नहीं चलेंगे।

यहां वाहन खड़ी कर सकेंगे श्रद्धालु

शिव भक्तों के लिए वाहन पार्किंग की सुविधा दी गई है। प्रयागराज, भदोही से वाराणसी रूट के श्रद्धालुओं के लिए भास्कर पोखरा, मुड़ैला, एफसीआई गोदाम मंडुवाडीह, लहरतारा में रेलवे स्टेडियम, सिगरा में नटराज सिनेमा के पास खाली मैदान, काशी विश्वनाथ कोट्टई मंदिर, मजदा सिनेमा, विद्यापीठ परिसर में पार्किंग रहेगी। इनके अतिरिक्त कुछ स्थल चिह्नित किए गए हैं, जहां श्रद्धालु अपने वाहन खड़ी कर सकेंगे। 

इस रूट पर सावन में चलेंगे वाहन

गोलगड्डा तिराहा-चौका घाट-लकड़ मंडी-संपूर्णानंद-जगतगंज-लहुराबीर-कबीरचौरा-मैदागिन-विशेश्वरगंज-गोलगड्डा तिराहा-चौका घाट। इसी तरह लहुराबीर-जय सिंह चौराहा-मलदहिया चौराहा-साजन तिराहा-सिगरा-रथयात्रा-महमूरगंज-मंडुवाडीह चौराहा-भिखारीपुर-सुंदरपुर से नरिया से मालवीय चौराहा से लंका। लंका से नरिया से सुंदरपुर-भिखारीपुर तिराहा-बीएलडब्लू-मंडुवाडीह-लहरातारा से कैंट रेलवे स्टेशन तक। लंका से नरिया से सुंदरपुर-भिखारीपुर तिराहा-बीएलडब्लू-मंडुवाडीह से लहरतारा-चांदपुर। 

इन मार्गों पर नहीं चलेंगे सवारी वाहन

सावन माह में शहर के 10 मार्गों पर सवारी वाहनों का परिचालन पूरी तरह बंद रहेगा। इन वाहनों के लिए छह दूसरे रूट निर्धारित हुए हैं। इनमें बेनिया से रामापुरा से गोदौलिया, पीडीआर से रामापुरा से गोदौलिया, सोनारपुर से गोदौलिया, मैदागिन से गोदौलिया, गोदौलिया से मैदागिन, पियरी चौकी से बेनिया तिराहा, ब्राडवे होटल से सोनारपुरा से मदनपुरा से गोदौलिया, सूजाबाद से भदऊ चुंगी, लंका से सामने घाट आदि हैं। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।