लाइव टीवी

Varanasi Heatwave : गर्मी से बीमार हुआ वाराणसी, रोजाना अस्पताल में पहुंच रहे 1400 से 1500 मरीज

Updated Apr 07, 2022 | 21:55 IST

Varanasi Heatwave: वाराणसी में गर्मी और हीट वेव के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बीरचौरा स्थित मंडलीय हॉस्पिटल के सभी बेड भरे हुए हैं। रोजाना 1400 से 1500 मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अप्रैल में गर्मी और हीट वेव से बीमार हो रहे लोग
मुख्य बातें
  • अप्रैल में गर्मी और हीट वेव से बीमार हो रहे लोग
  • वाराणसी के अस्पतालों में भरे सभी बेड
  • प्रतिदिन बढ़ रही मरीजों की संख्या

Varanasi Heatwave: अप्रैल की गर्मी और हीट वेव अब लोगों को बीमार करने लगी है। यही कारण है कि, अस्पतालों में मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है। इस गर्मी में जो भी व्यक्ति जरा सी लापरवाही कर रहा है, वह बीमारी की चपेट में आ रहा है। आलम यह है कि, शहर के कबीरचौरा मंडलीय हास्पिटल, जिला अस्पताल, आयुर्वेद अस्पताल में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है।शहर के तमाम अस्पतालों में दौरे के दौरान ओपीडी के बाहर मरीजों की लंबी-लंबी लाइन लगी है। गर्मी ज्यादा होने की वजह से अस्पताल में ज्वाइंडिस, लूज मोशन के मरीज काफी ज्यादा आ रहे हैं।

आम दिनों के मुकाबले में ओपीडी में आ रहे हैं 1400 से 1500 मरीज

इन मरीजों में कहीं न कहीं धूप, गर्मी और साफ पानी के अभाव में समस्या हो रही है। मरीजों के इलाज के लिए मंडलीय हॉस्पिटल के ओपीडी वार्ड में लगातार मेडिकल टीम वर्क कर रही है और मरीजों को उचित मेडिकल कंसर्न और मेडिसिन उपलब्ध करा रही हैं। कबीरचौरा मंडलीय हॉस्पिटल में गर्मी की वजह से अचानक मरीजों की संख्या में 40 प्रतिशत का इजाफा हो गया। आम दिनों के मुकाबले में ओपीडी में 900 के बदले 1400 से 1500 मरीज आ रहे हैं, जोकि किसी न किसी रूप से पीडि़त हैं। गौर करने वाली बात यह है कि, गर्मी के कारण हर उम्र के पेशेंट आ रहे हैं।

फुल हो गए हैं इमरजेंसी बेड

मरीजों की संख्या में इतना इजाफा हो रहा है कि मंडलीय हॉस्पिटल के सारे इमरजेंसी बेड फुल हो गए हैं। इनमें बेड्स पर ज्यादातर ज्वाइंडिस, लूज मोशन, डिहाइड्रेशन के मरीज एडमिट हैं, जो अपना इलाज करा रहे हैं। अगर दो-चार दिनों तक लोगों ने अपने घरों पर रहकर बचाव नहीं किया तो आने वाले दिनों में समस्या गंभीर हो सकती है। लोगों को बेड मिलना भी मुश्किल हो सकता है। संदीप चौधरी, सीएमओ, वाराणसी ने कहा कि, गर्मी की वजह से मंडलीय हॉस्पिटल समेत शहर के सभी हॉस्पिटलों में मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हो गया है। मेडिकल टीम की तैनाती कर दी गई है। सभी हॉस्पिटलों में ओआरएस के घोल को लगातार पहुंचाया जा रहा है। हर वार्ड में मरीजों की देखभाल के लिए अतिरिक्त वार्ड ब्वाय तैनात कर दिए गए हैं।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।