लाइव टीवी

Varanasi English UP Board: वाराणसी में दिखा अंग्रेजी का डर, 6000 से अधिक ने छोड़ा यूपी बोर्ड का एग्जाम

Updated Apr 07, 2022 | 22:04 IST

Varanasi English UP Board: यूपी बोर्ड द्वारा बुधवार को आयोजित अंग्रेजी विषय के पेपर में 84109 में से 77367 विद्यार्थी ही उपस्थित रहे। करीब 6742 छात्रों ने अंग्रेजी का पेपर छोड़ दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
6 हजार से अधिक ने छोड़ा यूपी बोर्ड का एग्जाम
मुख्य बातें
  • 6742 छात्रों ने छोड़ अंग्रेजी का प्रश्नपत्र
  • 84109 में से 77367 विद्यार्थी ही परीक्षा में हुए शामिल
  • दो पारियों में आयोजित हुई थी यूपी बोर्ड परीक्षा

Varanasi English UP Board: बुधवार को यूपी बोर्ड की प्रथम पाली में हाईस्कूल की अंग्रेजी की परीक्षा थी। इसमें कुल 84109 विद्यार्थी पंजीकृत थे, इसमें से 6742 ने प्रश्नपत्र छोड़ दिया। 77367 विद्यार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। इसी तरह अन्य परीक्षाओं में भी अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या बनी रही। पहली पाली में इंटर मीडिएट की फल एवं खाद्य संरक्षण पाकशास्त्र, परिधान रचना एवं सज्जा, धुलाई तथा रंगाई बैंकिंग तथा कन्फेक्शनरी टेक्सटाइल डिजाइन, बुनाई तकनीक नर्सरी शिक्षण का प्रशिक्षण एवं शिशु प्रबंध पुस्तकालय विज्ञान, बहुउद्देशीय स्वास्थ्यकार्मिक, रंगीन फोटोग्राफी, रेडियो एवं रंगीन टेलीविजन ऑटोमोबाइल्स सहित कई व्यावसायिक पाठ्यक्रम की परीक्षा हुई।

जिसमें 495 में से 464 परीक्षार्थियों ने ही परीक्षा दी। दूसरी पाली में हाईस्कूल के किसी विषय की परीक्षा नहीं थी। इंटरमीडिएट की कम्प्यूटर, कृषि वनस्पति विज्ञान द्वितीय प्रश्नपत्र, कृषि अर्थशास्त्र का सप्तम प्रश्नपत्र की परीक्षा हुई। इसमें 804 विद्यार्थी पंजीकृत थे। इसमें से 56 ने पेपर छोड़ दिया। परीक्षा देने के लिए 746 परीक्षार्थी ही पहुंचे।

दूसरे के स्थान पर इम्तिहान देते पकड़ा

लापरवाही नहीं बरतने की चेतावनी नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए सचल दस्तों ने सक्रियता बढ़ा दी है। जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि बुधवार को प्रथम पाली की परीक्षा में कई केंद्रों का निरीक्षण किया गया। हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान आदर्श इंटरमीडिएट कॉलेज मैलहन में वाह्य केंद्र व्यवस्थापक महेन्द्र कुमार को चेतावनी दी गई कि परीक्षा ड्यूटी में किसी तरह की लापरवाही न की जाए। चार अप्रैल को श्रीमती लक्ष्मी कुमारी सुरेश चंद्र जायसवाल इंटर कॉलेज घोबहा में वाह्य केंद्र व्यवस्थापक कृष्ण कुमार के अनुपस्थित मिलने पर निलंबित किया जा चुका है। भविष्य में लापरवाही मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा द्वारा कड़ी कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में बुधवार को दो पालियों में आयोजित परीक्षा में 26 नकलची पकड़े गए। इसमें एक परीक्षार्थी को दूसरे के स्थान पर इम्तिहान देते पकड़ा गया।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।