लाइव टीवी

Varanasi News: वाराणसी को मिला ये अनोखा अवॉर्ड, 100 शहरों को पीछे छोड़ काशी ने जीता खिताब, जानें कैसे

Updated Aug 25, 2022 | 23:25 IST

Varanasi Smart City: वाराणसी स्मार्ट सिटी के अथक प्रयासों को सफलता मिली है। देश के 100 स्मार्ट सिटी में से वाराणसी को बेस्ट सॉलिड वेस्ट प्रक्टिसेस के अवार्ड के लिए चुना गया है। कल यानि की 26 अगस्त को मुंबई में यह अवॉर्ड मिलना है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspफेसबुक
वाराणसी को मिला बेस्ट सॉलिड वेस्ट प्रक्टिसेस का अवार्ड
मुख्य बातें
  • स्मार्ट सिटी के कचरा प्रबंधन ने जीता है अवॉर्ड
  • 26 अगस्त को मुंबई में मिलेगा अवॉर्ड
  • 100 स्मार्ट सिटी में से चुना गया वाराणसी को

Varanasi Got The Award: वाराणसी स्मार्ट सिटी के कचरा प्रबंधन ने बेस्ट सॉलिड वेस्ट प्रक्टिसेस का अवार्ड काशी के खाते में डाल दिया है। बता दें कि उत्कृष्ट कार्य करते हुए देश भर के 100 स्मार्ट सिटी में से वाराणसी को चुना गया है। इसके बाद इस बड़े अवॉर्ड से शहर को सम्मानित किया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि स्मार्ट सिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित सातवें स्मार्ट अर्बननेशन 2022 का अवॉर्ड 26 अगस्त को मुंबई में दिए जाने की तैयारी है। बता दें कि इससे पहले भी वाराणसी स्मार्ट सिटी अपने कुशल प्रबंधन के लिए कई अवॉर्ड जीत कर सम्मानित हो चुका है।

बता दें कि वाराणसी प्रशासन का प्रबंधन शहर को खूबसूरत, साफ़-सफ़ाई सुविधायुक्त और जनता के लिए सुगम बनाने की दिशा में रंग ला रहा है। वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन ने जानकारी देते हुए बताया कि, अवार्ड और पुरस्कारों के पीछे अच्छी रणनीति और कुशल प्रबंधन है। ं

ये जीत काशी वासियों की है

डॉ. डी वासुदेवन ने आगे बताया कि, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए 6000 से अधिक लोगों की टीम सुबह से ही कचरे को डोर-टू-डोर कलेक्शन करके प्रॉसेसिंग प्लांट तक ले जाने का कार्य करती है। इस पूरे प्रबंधन की निगरानी कमांड सेंटर से होती है, जहां 130 बायोमेट्रिक डिवाइस के सभी कर्मचारियों की हाजिरी ली जाती है व 20 कचरा घरों की 433 कैमरे से 174 लोकेशन पर भी पूरी तरह नज़र रखी जाती है। उन्होंने बताया है कि 202 जीपीएस युक्त कूड़ा गाड़ियों को ट्रैक भी किया जाता है। 902 वॉल्यूम सेंसर और अन्य स्रोतों से शहर से उठने वाले कचरा की मात्रा का पता लगाया जात है, जो करीब 700 टन रोजाना का आंकड़ा है। मिली जानकारी के अनुसार नगर आयुक्त व सीईओ, वाराणसी स्मार्ट सिटी प्रणय सिंह ने हर्ष व्यक्त करते हुए बताया कि, ये जीत काशी वासियों की है। वाराणसी स्मार्ट सिटी के जनसंपर्क अधिकारी शाकंभरी नंदन सोंथालिया ने बताया है कि ,वाराणसी स्मार्ट सिटी को कचरा प्रबंधन के लिए बेस्ट सॉलिड वेस्ट प्रक्टिसेस के अवॉर्ड के लिए चुन लिया गया है। ये सम्मान देश भर के 100 स्मार्ट सिटी में से वाराणसी को कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद मिल सका है।

इससे पहले भी मिल चुका है अवॉर्ड

बता दें कि स्मार्ट सिटी काउंसिल इंडिया की और से आयोजित सातवें स्मार्ट अर्बननेशन 2022 का अवॉर्ड 26 अगस्त को मुंबई में दिया जाएगा। जनसंपर्क अधिकारी सोंथालिया ने बताया है कि, इसके पहले भी वाराणसी स्मार्ट सिटी को कई अवॉर्ड और पुरस्कार मिल चुके हैं, जिसमें प्रमुख है कोरोना काल में मिला श्रेष्ठ कार्य करने के लिए कोविड इनोवेशन अवॉर्ड।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।