लाइव टीवी

Varanasi Multistorey Parking : लोगों को मिलेगी बड़ी राहत, वाराणसी में यहां बनेगी पहली मल्टी स्टोरी बस पार्किंग

Updated Jul 21, 2022 | 21:52 IST

Varanasi Multistorey Bus Parking : वाराणसी में मल्टी स्टोरी बस पार्किंग बनना तय हो गया है। इसके लिए स्थल चयन भी कर लिया गया है। यह जिले की पहली मल्टी स्टोरी बस पार्किंग होगी। यहां 10 पहिए बसों की पार्किंग होगी। इसके निर्माण को लेकर अब कार्यवाही होनी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
वाराणसी शहर में बनेगी मल्टीस्टोरी बस पार्किंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • स्मार्ट सिटी योजना 2.0 से मल्टी स्टोरी बस पार्किंग बनाई जाएगी
  • छावनी परिषद की ओर से बनाया गया है प्रस्ताव
  • पार्किंग में 100 बसों को खड़ी करने की होगी जगह

Varanasi Smart City: दो और चार पहिए वाहनों की तरह ही वाराणसी में अब बसों के लिए मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाई जानी है। इस मल्टी स्टोरी पार्किंग में 10 पहिए वाली बसें खड़ी की जाएंगी। छावनी परिषद की तरफ से पार्किंग के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके लिए जमीन की भी खोज की जा चुकी है। यह मल्टी स्टोरी पार्किंग स्मार्ट सिटी योजना 2.0 से बनाई जाएगी। 

बता दें 15 अगस्त तक स्मार्ट सिटी योजना 2.0 की लॉन्चिंग की जानी है। शहर में पार्किंग की समस्या के निदान के लिए वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी की तरफ से तीन पार्किंग की योजना को धरातल पर उतारा जा रहा है। छावनी क्षेत्र में मल्टी लवेल की दो पार्किंग की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई गई है। 

40 करोड़ रुपए से बनाई जाएगी दो पार्किंग

स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारी के मुताबिक लाल गिरजाघर के पास मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जाएगी। इसमें 100 बसों को खड़ी करने की जगह रहेगी। इसके अतिरिक्त चार पहिया वाहनों के लिए एक पार्किंग बनाई जाएगी। इन दोनों पार्किंग के निर्माण पर 40 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं। अब तक की रूपरेखा के मुताबिक जेएचबी मॉल के पास चार पहिया वाहनों के लिए मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जानी है। इस पार्किंग की क्षमता 250 वाहनों की रहेगी। इन क्षेत्रों में वाहनों की पार्किंग की समस्या लंबे समय से है। जबकि इस क्षेत्र में वाहनों का काफी दबाव रहता है। 

छावनी क्षेत्र में होटल और वीआईपी आगमन के कारण रहती है भीड़

शहर में पिछले पांच साल में ट्रैफिक का दबाव काफी बढ़ा है। विशेषतौर पर छावनी क्षेत्र में पार्किंग की समस्या गहराई है। दरअसल, इस इलाके में होटल काफी अधिक हैं। यहां वीआईपी लोगों के आवागमन के कारण आए दिन काफी भीड़भाड़ की स्थिति होती है। इसे ध्यान में रखकर इस क्षेत्र में मल्टी लेवल पार्किंग का प्रस्ताव तैयार किया गया है। अब प्रस्ताव की मंजूरी का इंतजार है। प्रस्ताव मंजूर होते ही मल्टी स्टोरी पार्किंग का निर्माण शुरू हो जाएगा। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।