लाइव टीवी

Varanasi Tap Water: वाराणसी के गांव-गांव में पहुंचेगा नल से जल, 879 करोड़ रुपये जल-जीवन मिशन पर होंगे खर्च

Updated Jun 24, 2022 | 16:47 IST

Varanasi Tap Water: वाराणसी में अब लोगों को पानी की किल्लत नहीं होगी। उन्हें पानी के लिए दूर जाना नहीं पड़ेगा। हर घर में नल से जल मिलेगा। इसके लिए गांवों में जल-जीवन मिशन के तहत पाइपलाइन बिछाई जाएगी। इसके बाद लोगों को नल से जल मिलना शुरू हो जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वाराणसी में हर घर में नल से मिलेगा जल, पेयजल पाइपलाइन बिछाने का काम जल्द होगा शुरू (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • जिले की 275 पंचायतों के 502 गांवों में सुविधा होगी बहाल
  • मार्च 2023 तक पेयजल पाइपलाइन बिछाने का काम करा लिया जाएगा पूरा
  • 502 गांवों के एक लाख 41 हजार 321 परिवारों को जल-जीवन मिशन योजना का मिलेगा लाभ

Varanasi Jal Jeevan Mission: वाराणसी वासियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। जिले में पानी की किल्लत झेल रहे लोगों को अब राहत मिलने वाली है। हालांकि लोगों को मार्च 2023 तक इंतजार करना होगा। दरअसल, जल-जीवन मिशन योजना के तहत जिले की 275 ग्राम पंचायतों में नल से जल पहुंचाया जाएगा। इन पंचायतों के 502 गांवों में यह सुविधा बहाल की जानी है। राज्य सरकार की ओर से इस योजना पर 879 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 

विभागीय आंकड़ों के मुताबिक, 502 गांवों के एक लाख 41 हजार 321 परिवारों को नल से जल मिलेगा। इतने परिवारों को जल-जीवन मिशन का कनेक्शन दिया जाना है। इस योजना के मुताबिक आराजीलाइन में 54, बड़ागांव में 36, चोलापुर में 30, चिरईगांव में 27, पिंडरा में 45, काशी विद्यापीठ में 12, सेवापुरी में 48 ग्राम पंचायतों चयनित की गईं हैं। 

सभी मानकों को ध्यान में रखकर बिछाई जाएगी पाइपलाइन

इस बारे में जल निगम के चीफ इंजीनियर घनश्याम द्विवेदी का कहना है कि, पेयजल पाइपलाइन बिछाने में सभी मानकों का पूरा ख्याल रखा जाएगा। सभी मानकों के अनुपालन करने का निर्देश कार्यकारी एजेंसी को जारी कर दिया गया है। हर हाल में अगले साल मार्च तक सभी कनेक्शन लगा दिए जाने हैं, जिससे अगले गर्मी के मौसम में लोगों को पानी की किल्लत का सामना नहीं करना पड़े। 

इन गांवों को मिलेगा योजना का लाभ

जल-जीवन मिशन के तहत सेवापुरी के महाराजपुर, सिरहिरा, सेानबरसा, बरौरा, पकवार, बेलवा, अर्जुनपुर, दौलविया, जोगापुर, देईपुर, पिडरा ब्लॉक डिवारीपुरी, विंदा, वार, रोहू, मझवां, निहालपुर, रतनपुर, मानी, कनकपुर, झंझौर, नंदपुर, काशी विद्यापीठ के कुरौता, घोघली, सुल्तानपुर, अलाउद्दीनपुर, सुरही, अनतपुर, हरहुआ ब्लॉक में मुरदहा, प्रतापपट्टी, पूरबपुर, पुआरीखुर्द, उदयपुर, पश्चिमपुर, गोसाईपुर, बलुआ, मुनारी, तिलमापुर, भरतपुर, मंगोलपुर, बरही नवादा, चांगवार, गंगाकला, कुंडी, रामपुर, महगांव, पिलोरी, रामसिंहपुर, सजोई, अयोध्यापुर आदि गांवों को योजना का लाभ मिलना है। इन गांवों में पेयजल पाइपलाइन बिछाने के लिए सर्वे का काम जल्द ही शुरू कराया जाना है। इसके लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया जाएगा। जो अपने क्षेत्र के गांवों में सर्वे करके जल निगम को रिपोर्ट सौंपेगी।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।