लाइव टीवी

VARANASI PHOTOS: 'दिव्य काशी-भव्य काशी', तस्वीरों में देखें कैसा दिख रहा 'श्री काशी विश्वनाथ धाम'

Updated Dec 12, 2021 | 21:35 IST |

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी के मध्य में स्थित महत्वाकांक्षी काशी विश्वनाथ कॉरीडोर को 13 दिसंबर यानी सोमवार को लोगों को समर्पित करेंगे, इस विशाल परियोजना से वाराणसी में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

Loading ...
1/ 8
तस्वीर साभार: Twitter

प्रधानमंत्री के हाथों लोकार्पित होने वाले श्री काशी विश्वनाथ धाम  (Shri Kashi Vishwanath Dham) का काम  पूरा हो गया है 13 दिसंबर को पीएम नरेन्द्र मोदी के हाथों काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण अलौकिक,अद्भुत और अकल्पनीय होगा।प्रतिष्ठित दशाश्वमेध घाट के पास ऐतिहासिक काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास के अत्याधुनिक ढांचे का उद्घाटन अगले साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले 13 दिसंबर को हो रहा है, पत्थरों और अन्य सामग्री के साथ पारंपरिक शिल्प कौशल का उपयोग कर प्रवेश द्वार और अन्य संरचनाएं बनाई गई हैं।

 

 

2/ 8
तस्वीर साभार: Twitter


वाराणसी में पीएम मोदी के स्वागत के लिए तैयारियों जोरों पर चल रही हैं। इस कार्यक्रम के मद्देनजर यहां के अधिकांश निवासियों और घरेलू पर्यटकों में उत्साह है, जिसे देखते हुए वाराणसी में पुलिस सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
 

3/ 8
तस्वीर साभार: Twitter

भगवान शंकर को काशी क्यों प्रिय है और काशी को लघु भारत क्यों कहा जाता है, ये सभी जानकारियां इस मार्बल के चित्रात्मक पैनल पर उपलब्ध हैं। काशी विद्वत परिषद ने इस जानकारी को सम्पादित किया है ऐसे करीब 25 चित्रात्मक पैनल मंदिर परिसर के गलियारे में लगाए गए हैं।  
 

5/ 8
तस्वीर साभार: Twitter

काशी विश्वनाथ कॉरीडोर के लोकार्पण के वक्त कई घाटों पर आतिशबाजी, लेजर शो और दीपोत्सव भी होगा वहीं, पूरे काशी में लघु भारत का विहंगम नजारा देखने को मिलेगा। बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक प्रतिष्ठित मंदिर के पास सड़कों पर नक्काशीदार लैम्पपोस्ट पर पोस्टर लगाए गए हैं, जिसमें 'इस परियोजना के दृष्टिकोण को साकार करने' के लिए मोदी की प्रशंसा की गई है।
 

6/ 8
तस्वीर साभार: Twitter

अब धाम के मंदिर परिसर में आने पर श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ (Vishwanath Baba) के दर्शन के साथ उनकी महिमा भी जान पाएंगे, धर्म शास्त्रों व पौराणिक ग्रंथों में वर्णित पवित्र स्थल काशी में मौजूद हैं। उपनिषद, वेदों और पुराणों के आधार पर मिली जानकारी का चित्रात्मक वर्णन, श्लोक संख्या, हिंदी में अनुवाद  समेत समस्त जानकारियां विश्वनाथ धाम में मार्बल पर उकेरी गई  हैं। 

7/ 8
तस्वीर साभार: Twitter

दुनिया के प्राचीनतम और जीवंत शहर काशी देश की सांस्कृतिक, धार्मिक व आध्यात्मिक राजधानी मानी जाती है। इसके पुख़्ता प्रमाण हैं, जो उपनिषद, वेदों और पुराणों में मिलते हैं। इन प्रमाणों के साथ श्री काशी विश्वनाथ धाम में शिव महिमा का सचित्र वर्णन मार्बल पर उकेरा गया है। 
 

8/ 8
तस्वीर साभार: Twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट का शिलान्यास 8 मार्च 2019 को किया था, 50 हजार वर्गफीट से ज्यादा एरिया में विश्वनाथ धाम बनकर  तैयार है। 
 

Chandrayaan 3

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।