लाइव टीवी

दक्षिण सूडान में शानकार काम कर रहे भारतीय शांति सैनिक, संयुक्त राष्ट्र पदक से हुए सम्मानित

Updated Jun 14, 2021 | 18:23 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Peacekeeping troops in South Sudan: दक्षिण सूडान में भारतीय शांति सेना के 135 सैनिकों को शानदार प्रदर्शन के लिए संयुक्त राष्ट्र पदक प्रदान किए गए हैं।

Loading ...
दक्षिण सूडान में भारतीय शांति सैनिक

नई दिल्ली: हम सभी भारतीयों के लिए ये गर्व दिन है क्योंकि 135 शांति सैनिकों को दक्षिण सूडान में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए संयुक्त राष्ट्र पदक प्रदान किए गए हैं। दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, 'भारत के लोगों को नमन! दक्षिण सूडान में स्थित और यूएनएमआईएसएस के साथ सेवारत आपके लगभग 135 शांति सैनिकों ने जोंगलेई राज्य और ग्रेटर पिबोर प्रशासनिक क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए संयुक्त राष्ट्र पदक प्राप्त किए हैं। #ServingForPeace'

बोर में उनके यूएन फोर्स कमांडर द्वारा पदक सैनिकों के सीने पर लगाए गए। शांति मिशन के फोर्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर ने कहा, 'इन सभी अधिकारियों को इस चुनौतीपूर्ण माहौल में यूएनएमआईएसएस जनादेश की पूर्ति के लिए उनके योगदान के लिए मेरी हार्दिक बधाई।' 

UNMISS ने कहा कि भारतीय सैनिक बोर, पिबोर और अकोबो में एक अस्थायी ऑपरेटिंग बेस पर तैनात हैं और नागरिक-सैन्य सहयोग जैसे पशु चिकित्सा शिविर सहित कई तरह की गतिविधियों में लगे हुए हैं। भारतीय शांति सैनिकों ने जोंगलेई राज्य और ग्रेटर पिबोर प्रशासनिक क्षेत्र में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति की तरह दक्षिण सूडान के एक अस्थिर हिस्से में अक्सर हिंसक वास्तविकता से निपटा है, जो अक्सर अंतर-सांप्रदायिक हिंसा से ग्रस्त होता है। बाढ़ और इसके परिणामस्वरूप हजारों लोगों के विस्थापन के कारण और भी जटिल मामले हैं।

सेक्टर ईस्ट कमांडर ब्रिगेडियर जनरल दीपक कुमार बनिया ने कहा, 'मैं इस दिन अच्छी तरह से योग्य पदक प्राप्त करने वाले सभी सैन्य कर्मियों के बीच शांति हासिल करने की इच्छा की प्रशंसा करता हूं। शांति की कीमत कभी-कभी बहुत अधिक होती है।' ये बयान इस तथ्य से समर्थित है कि दुनिया भर में कुल 49 शांति अभियानों में भारत की भागीदारी में 157 लोगों की जान गई है।