लाइव टीवी

फंस गए न अमेरिकी खेल में... अफगानिस्तान छोड़ने पहले हेलीकॉप्टरों को डैमेज कर गई थी US की सेना! अब उड़ाने के चक्कर में मर रहे हैं तालिबानी

शिशुपाल कुमार | Principal Correspondent
Updated Sep 11, 2022 | 19:52 IST

अमेरिकी सेना जब अफगानिस्तान से जा रही थी, तो उसे मजबूरी में बहुत सारे हथियार, बख्तरबंद वाहन, हेलीकॉप्टर्स छोड़ पड़ गए थे। जिसका फायदा तालिबान को मिला था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
अफगानिस्तान में ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर क्रैश
मुख्य बातें
  • अफगानिस्तान से जाते समय कई हेलॉकॉप्टर छोड़ गए थे अमेरिकी सैनिक
  • इन्हीं हेलीकॉप्टरों को उड़ाने की कोशिश कर रहा है तालिबान
  • पिछले साल भी आए थे कई वीडियो, जिसमें हेलीकॉप्टर उड़ाने की कोशिश कर रहे थे तालिबानी लड़ाके

अमेरिकी सेना द्वारा अफगानिस्तान में छोड़े गए हेलीकॉप्टर्स को उड़ाने में अब तालिबानी लड़ाके मारे जाने लगे हैं। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान के प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान एक ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें तीन तालिबानी लड़ाकों की मौत हो गई। इस क्रैश में पांच लोग घायल भी हो गए हैं। 

अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इनायतुल्लाह खोराज़मी ने कहा- "एक अमेरिकी ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर, जो प्रशिक्षण के लिए था, राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के परिसर के अंदर एक तकनीकी समस्या के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया।"

क्या है खेल

दरअसल जब अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से भाग रही थी और तालिबानी लड़ाके उसे घेर रहे थे, तो उसने कई हथियारों, बख्तरबंद वाहनों, हेलीकॉप्टर्स, रॉकेट लॉन्चर समेत कई आधुनिक हथियारों को अफगानिस्तान में छोड़ दिया था। 

इसके बाद जब तालिबानी लड़ाकों ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया तो उसने इन सबको अपने नियंत्रण में ले लिया और इस्तेमाल करने की कोशिश करने लगे। यहीं से पता चला अमेरिकी सेना का खेल। 

हुआ यूं कि जब अमेरिकी सेना को अपने हथियार और हेलीकॉप्टर्स छोड़ने पड़े तो उसने उसे डैमेज कर दिया। ऊपर से दिखने में तो वो सही दिखता है, लेकिन अंदर से कहीं उसके पूर्जे को गायब कर दिया तो कहीं सॉफ्टवेयर में छेड़छाड़ कर दिया गया। 

अब जब तालिबानी लड़ाके इसका इस्तेमाल करते हैं तो कभी ये ठीक चलता है, कभी उन्हीं पर भारी पड़ जाता है। ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं। अभी जो हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ है उसमें भी टेक्निकल समस्या की बात कही जा रही है।

ये भी पढ़ें- 9/11 Attack: 9/11 हमले के वो किरदार जिन्होंने बटोरी थी सुर्खियां, जानें अब कहां हैं वो