लाइव टीवी

US Texas School Shooting: लगातार हिंसक घटनाओं से जूझता अमेरिका, क्या गन कल्चर ही बढ़ती गोलीबारी की घटनाओं की एक मात्र वजह ?

Updated May 27, 2022 | 13:09 IST

US Texas School Shooting: अमेरिका के टेक्सास स्कूल में फायरिंग जैसी घटना को लेकर एक बार फिर सवाल उठने लगे है। अब यह चर्चा जोर पकड़ने लगी है कि क्या ऐसी घटनाओं के पीछे गन कल्चर ही वजह है?

Loading ...
अमेरिका में 18 साल की उम्र के बाद गन खरीदने की छूट है।

नई दिल्ली: अमेरिका विश्व के सुपरपावर देशों में से एक है और अमेरिका विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश भी है। हर साल बेहतर लाइफस्टाइल और  उच्च गुणवत्ता वाले जीवन, स्वास्थ्य देखभाल और बेहतर शिक्षा के अलावा अन्य कई कारणों से लाखों की संख्या में लोग कई देशों से विस्थापित होकर अमेरिका पहुंते है। अमेरिका की आबादी में अगर भारतीय मूल के अमेरिकियों की हिस्सेदारी की बात करें तो अमेरिका कि आबादी का लगभग एक फीसदी भारतीय मुल के लोग अमेरिका में रहते है, लेकिन अमेरिका की बड़ी-बड़ी कंपनियों के सीईओ, वैज्ञानिक अनुसंधान, बड़े-बड़े संस्थान और चिकित्सा क्षेत्र सहित अन्य कई क्षेत्रों में भारतीयों का वर्चस्व है। इन सभी सुख-सुविधाओं के बावजूद अमेरिका में सुरक्षा एक बहुत बड़ी समस्या बनी हुई है। 


पिछले कुछ वर्षों से स्कूल एवं कॉलेजों में बढ़ी गोलीबारी की घटनाएं
अमेरिका में गन कल्चर के वजह से आए दिन गोलीबारी की घटनाएं होती रहती हैं, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से स्कूल और कॉलेजों में गोलीबारी की घटनाएं बढ़ी हैं। 2018 के मई में सैंटा फे हाई स्कूल में एक 17 वर्षीय व्यक्ति ने गोलीबारी के घटना को अंजाम दिया था, इसमें 10 लोगों की जान चली गई थी। मरने वाले लोगों में अधिकर छात्र ही थे। इसी साल फ्लोरिडा के पार्कलैंड में एक स्कूल में भी ठीक इस प्रकार का हमला हुआ, जिसमें 14 छात्रों सहित 3 स्कूल के कर्मचारियों की मौत हो गई। इससे पहले भी 2015 में ओरेगन के रोजबर्ग में, 2012 में कनेक्टिकट के न्यूटाउन में एवं 2007 एवं 2005 में भी गोलीबारी के कई घटनाओं को अंजाम दिया । इन सभी अपराधिक घटनाओं के अपराधियों की उम्र लगभग 30 वर्षों से कम ही हैं। अमेरिका में इन घटनाओं की सबसे बड़ी वजह वहां के गन कल्चर को बताया जा रहा है, अमेरिका में 18 साल की उम्र के बाद गन खरीदने की छूट है। मास किलिंग की अधिकतर घटनाओं में अपराधियों की उम्र 16 से 25 साल के बीच होती हैं। 

गन कल्चर कैसे बना अमेरिकी लोगों के रहन-सहन का हिस्सा
1783 में अमेरिका को ब्रिटेन से आजादी मिली, आजादी के बाद अमेरिका के संविधान में लोगों को हथियार रखने का अधिकार दिया गया। अमेरिका के 'द गन कंट्रोल एक्ट 1968' के मुताबिक अमेरिका में राइफल या छोटा हथियार खरीदने के लिए उम्र 18 साल होनी चाहिए, जबकि दूसरे हथियार जैसें हैंडगन एवं अन्य कई घातक हथियार के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष की है। एक उदाहरण के तौर पर समझे तो जितनी आसानी से भारत में लोग मोबाइल फोन या सिम खरीद लेते हैं, ठीक उसी तरह अमेरिका में हथियार खरीदा जा सकता हैं। एक सर्वे के मुताबिक अमेरिका के 40 फीसदी लोगों के पास गन हैं। अमेरिका में अन्य देशों की तुलना में हथियार बेहद कम दामों में मिल जाता हैं। अमेरिका के डेटा संग्रह करने वाले एक संगठन 'गन वायलेंस आर्काइव' की रिपोर्ट के अनुसार गन कल्चर के वजह से अमेरिका में हिंसक घटनाओं पर अंकुश नहीं लग पा रहा हैं।


गोलीबारी की घटनाओं पर अंकुश लगाने में विफल सरकार 
अमेरिका के लोगों पर गन कल्चर इस तरह हावी हैं कि वहां की सरकार ने भी हथियार रखने के संवैधानिक अधिकार में कभी ज्यादा दखल नहीं दिया। पिछले राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जो बाइडन ने गन कल्चर पर रोक लगाने का वादा किया था, लेकिन सरकार में आने के बाद इस पर रोक लगाने के लिए कोई खास पहल नहीं की गई हैं।अमेरिका के पिछली सरकार में राष्ट्रपति रहें डोनाल्ड ट्रंप ने 2017 के नैशनल राइफल एसोसिएशन के अधिवेशन में कहा था कि वह कभी भी हथियार रखने के संवैधानिक अधिकार में दखल नहीं देगें। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी माना था कि अमेरिका में गन लॅाबी बहुत मजबूत हैं, जिससे आए दिन अपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा हैं, लेकिन सरकार ने गन कल्चर को रोकने के लिए अबतक कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं। 

गन कल्चर गोलीबारी की बढ़ती घटनाओं का एक मात्र कारण नहीं
अमेरिका में गन कल्चर मास किलिंग की एक बड़ी वजह है, लेकिन इसे एक मात्र वजह नहीं कहा जा सकता हैं। अपराधिक घटनाओं के पीछे अमेरिका में कम उम्र के बच्चों को मनमानी आजादी भी एक बड़ी वजह है, स्कूलों में हुए गोलीबारी की घटनाओं में अक्सर यह देखा गया हैं कि अपराधी की उम्र 16 से 25 साल के बीच होती हैं। बच्चे आजादी के नाम पर परिवार से अलग रहते हैं और अपने फैसले खुद लेते हैं, इस वजह से कई बार उन्हें मानसिक अवसाद का सामना करना पड़ता है। अकेले रह रहें इन बच्चों को समझने एवं समझाने वाला कोई नहीं होता है, ऐसे में कई बार युवा इस प्रकार के घटनाओं को अंजाम देते हैं। बीते दिनों अमेरिका के टेक्सास प्रांत के एक स्कूल में हुए गोलीबारी की घटना ने पूरे अमेरिका को झकझोर कर रख दिया, जब 18 साल के एक छात्र अंधाधुंध फायरिंग की। इसमें 19 स्टूडेंट सहित कुल 21 लोगों की मौत हुई। इस घटना के बाद अमेरिका में 4 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया।  सरकार को कई ऐसे सख्त एवं ठोस कदम उठाने होगें, जिससे वहां के गन कल्चर पर रोक लगाया जा सके और ऐसी घटनाओं से अमेरिका को मुक्ति मिल सके।