लाइव टीवी

Beer: यूरीन और सीवेज से सिंगापुर में बनाई जा रही बीयर, क्या आप इसे पीने का लेंगे रिस्क?

Updated May 27, 2022 | 13:14 IST

Singapore: सिंगापुर में इन दिनों सीवेज और यूरीन से बनाई जा रही बीयर की बहुत डिमांड है। इस बीयर को दुनिया की सबसे ईको-फ्रेंडली बीयर के तौर पर पेश किया जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
यूरीन और सीवेज से बनाई जा रही सिंगापुर में बीयर।
मुख्य बातें
  • सिंगापुर की सबसे ग्रीनस्ट बीयर है न्यूब्रू
  • सीवेज और यूरीन से बनाई जाती है न्यूब्रू बीयर
  • मलेशिया से पानी खरीदता है सिंगापुर

Singapore: सिंगापुर में इन दिनों एक बीयर की बड़ी डिमांड है। हालांकि, इस बीयर को सीवेज और यूरीन से बनाया जाता है। न्यूब्रू नाम की इस बीयर को दुनिया की सबसे ईको-फ्रेंडली बीयर के तौर पर पेश किया जा रहा है। करीब 95 फीसदी न्यूब्रू बीयर को नीवाटर से बनाया जाता है, जो सुरक्षित पेयजल के इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का पालन करता है।

सीवेज से रिसाइकिल्ड होकर बनी बीयर में बेहतरीन सामग्री जैसे प्रीमियम जर्मन जौ माल्ट, सुगंधित सिट्रा और कैलीप्सो हॉप्स के साथ-साथ नॉर्वे से फार्म-हाउस यीस्ट की अत्यधिक मांग वाले क्वेइक का इस्तेमाल किया जाता है। द स्ट्रेट्स टाइम्स के मुताबिक सिंगापुर इंटरनेशनल वाटर वीक में एक जल सम्मेलन के संयोजन के साथ न्यूब्रू को 8 अप्रैल को राष्ट्रीय जल एजेंसी पीयूबी और स्थानीय शिल्प बीयर ब्रूवरी 'ब्रेवर्क्ज़' द्वारा लॉन्च किया गया था। नीवाटर माल्ट, हॉप्स और यीस्ट स्ट्रेन के फ्लेवर को दूषित नहीं करता है। 

पुणे में 'पार्टी ऑल नाइट', शराब बिक्री के टूटे सारे रिकॉर्ड, जानिए कितने खर्च

सिंगापुर की सबसे ग्रीनस्ट बीयर है न्यूब्रू

सिंगापुर इंटरनेशनल वाटर वीक के प्रबंध निदेशक रयान यूएन के मुताबिक वाटर रिसाइकिलिंग और फिर से इस्तेमाल के लिए जागरूकता को बढ़ावा देने के इरादे से न्यूब्रू संभवतः सिंगापुर की सबसे ग्रीनस्ट बीयर है। सिंगापुर की पानी की कमी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए देश की जल एजेंसी ने इस बीयर को लॉन्च करके जल संकट से निपटने का एक तरीका खोजा है। रिसाइकिल्ड पानी का इस्तेमाल करके बीयर बनाना पहली बार न्यूब्रू द्वारा पेश नहीं किया गया था।

सिंगापुर में है पानी की काफी कमी

क्राफ्ट बीयर कंपनी 'स्टोन ब्रूइंग' ने साल 2017 में 'स्टोन फुल सर्कल पेल एले' लॉन्च किया था। दूसरे ब्रेवरीज जैसे 'क्रस्ट ग्रुप' और 'सुपर लोको ग्रुप' ने भी स्वच्छ सीवेज रिसाइकिल पानी का उपयोग करके एक क्राफ्ट बीयर का अपना वर्जन लॉन्च किया था। चारों और समुद्र से घिरे सिंगापुर में पानी की काफी कमी है। पीने के पानी के लिए सिंगापुर मलेशिया से पानी खरीदता है। 

Special Way of Drinking Beer: पार्टी में बियर पीने का सही तरीका जान लीजिए, स्वाद के साथ-साथ बढ़ेगा स्वैग भी