लाइव टीवी

रूस के लेकर अब ब्रिटेन का दावा, कर रहा है ये खतरनाक प्लानिंग

Updated May 04, 2022 | 13:04 IST

Russia-Ukraine War Update: । ब्रिटेन की सेना ने कहा है कि रूस पूर्वी यूक्रेन में क्रामाटोर्स्क और सेवेरोडनेत्स्क शहरों पर जल्द कब्जा करने की तैयारी में है। ये दोनों इलाके पूर्वी यूक्रेन क्षेत्र में स्थित हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
यूक्रेन को लेकर रूस की ये है तैयारी
मुख्य बातें
  • अमेरिका ने भी दावा किया है कि रूस इस माह पूर्वी यूक्रेन के बड़े हिस्से पर कब्जा करेगा
  • रूस के पास इजियम में करीब 22 बटालियन मौजूद हैं।
  • रूस पहले ही दोनेत्स्क, लुहांस्क को स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दे चुका है।

Russia-Ukraine War Update:रूस को लेकर अमेरिका के बाद अब यूनाइटेड किंगडम ने बड़ा दावा किया है। ब्रिटेन की सेना ने कहा है कि रूस पूर्वी यूक्रेन में क्रामाटोर्स्क और सेवेरोडनेत्स्क शहरों पर जल्द कब्जा करने की तैयारी में है। ये दोनों इलाके पूर्वी यूक्रेन क्षेत्र में स्थित हैं। इसके पहले मंगलवार को अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी के तरफ से दावा किया गया था कि रूस इस माह पूर्वी यूक्रेन के बड़े हिस्से पर कब्जा करेगा और वह दक्षिणी शहर खेरसोन को स्वतंत्र गणराज्य के तौर पर मान्यता दे सकता है। 

ब्रिटेन की सेना ने दिए ये सबूत

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार रूस के पास इजियम में करीब 22 बटालियन मौजूद हैं।रूस इन तथाकथित बटालियन सामरिक समूहों का इस्तेमाल पैदल सेना की इकाइयों, जो आमतौर पर टैंकों, वायु रक्षा उपकरण और तोपखाने के साथ तैयार रहती है, उनको आगे बढ़ाने के लिए करता है। प्रत्येक समूह में आमतौर पर लगभग 800 सैनिक होते हैं। बटालियन की तैनाती को देखते हुए इजियम से आगे बढ़ने के लिए रूस, क्रामटोर्स्क और सेवेरोडनेत्स्क  शहरों पर कब्जा कर सकता है। इन शहरों पर कब्जा करने के बाद ,पूर्वोत्तर डोनबास पर रूसी सैन्य नियंत्रण मजबूत होगा और इस क्षेत्र में यूक्रेन की सेना को अलग-थलग करना आसान हो जाएगा।

अमेरिका ने रूस को लेकर किया है ये दावा

इस पहले बीते मंगलवार को यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संबंधी संगठन के लिए अमेरिकी दूत माइकल कारपेंटर ने कहा था कि रूस इस महीने पूर्वी यूक्रेन के बड़े हिस्से पर कब्जा करने की तैयारी में है। इसके अलावा वह दक्षिणी शहर खेरसोन को स्वतंत्र गणराज्य के तौर पर मान्यता भी दे सकता है। अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन के दावे से साफ है कि रूस, पूर्वी यूक्रेन में के बड़े हिस्से पर कब्जा कर, यूक्रेन को कई हिस्सों में बांट सकता है। इसके पहले रूस ने दोनेत्स्क, लुहांस्क को स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दी है। इसके अलावा रूस 2015 में क्रीमिया को कब्जे में कर चुका है। 

यूक्रेन की एकता-अखंडता के साथ समझौता नहीं, जेलेंस्की बोले- क्रीमिया को वापस लेने की करेंगे कोशिश