लाइव टीवी

उत्तरी कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, जानें क्या है खतरा

Updated May 04, 2022 | 10:49 IST

North Korea Missile Test: उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया है। जिसे उसके परमाणु हथियार परीक्षण कार्यक्रम से जोड़कर देखा जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
फाइल फोटो: उत्तरी कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण
मुख्य बातें
  • उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्ट की पुष्टि दक्षिण कोरिया ने की है।
  • जापान का कहना है कि उत्तरी कोरिया ने शायद बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है।
  • उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा था कि कहा था कि किसी देश के उकसाने पर वह परमाणु हथियार इस्तेमाल करने से पीछे नहीं रहेगा।

North Korea Missile Test: एक तरफ पूरी दुनिया रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध से परेशान हैं, वहीं उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग-उन, बीच-बीच में कुछ न कुछ ऐसा करते रहते हैं, जिससे दुनिया की चिंताएं बढ़ जाती है। ताजा कदम में उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया है। जिसे उसके परमाणु हथियार परीक्षण कार्यक्रम से जोड़कर देखा जा रहा है। उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्ट की पुष्टि दक्षिण कोरिया ने की है। साफ है कि उत्तरी कोरिया प्रतिबंधों और चेतावनियों के बावजूद परमाणु हथियार कार्यक्रम की दिशा में लगातार बढ़ रहा है।

कैसी है मिसाइल

उत्तर कोरिया द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षण की पुष्टि दक्षिण कोरिया और जापान के अधिकारियों द्वारा की गई है। परीक्षण पर दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि यह प्रक्षेपण बुधवार को किया गया। वहीं जापान का कहना है कि उत्तरी कोरिया ने शायद बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। हालांकि कोरिया और जापान के तरफ से मिसाइल परीक्षण के संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है।

अहम बात यह है कि मिसाइल परीक्षण उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन द्वारा प्योंगयांग में एक विशाल सैन्य परेड में दिए भाषण के एक हफ्ते बाद किया गया है। जिसमें जोंग ने परमाणु हथियारों के निर्माण में तेजी लाने का संकल्प व्यक्त किया था और कहा था कि किसी देश के उकसाने पर वह परमाणु हथियार इस्तेमाल करने से पीछे नहीं रहेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि प्रतिबंधों में राहत और अन्य रियायतें हासिल करने के लिए अमेरिका पर दबाव बनाने के लिए उत्तर कोरिया लगातार हथियारों का परीक्षण कर रहा है।

दक्षिण कोरिया में नए राष्ट्रपति संभालेंगे पदभार

परीक्षण की टाइमिंग पर इसलिए भी सवाल उठ रहे हैं। क्योंकि उत्तर कोरिया ने अपने 14 वें दौर के शस्त्र परीक्षण का कार्यक्रम, ऐसे समय में किया है जब दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति 6 दिन बाद अपना कार्यभार संभालने वाले हैं। इसके अलावा इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि उत्तरी कोरिया उत्तरी-पूर्वी क्षेत्र में परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है।