लाइव टीवी

Brooklyn subway shooting news: 33 राउंड फायरिंग, निशाने पर सैकड़ों लोग, 10 बिंदुओं से समझें अब तक क्या हुआ

Updated Apr 13, 2022 | 07:48 IST

न्यूयॉर्क के ब्रुकलीन सबवे शूटिंग केस को पुलिस आतंकी हमला मानने से इनकार कर रही है। इस बीच आरोपी के बारे में जानकारी देने वाले को 50 हजार डॉलर का इनाम दिया जाएगा।

Loading ...
Brooklyn subway shooting news: 33 राउंड फायरिंग, निशाने पर सैकड़ों लोग, 10 बिंदुओं से समझें अब तक क्या हुआ

न्यूयॉर्क के ब्रकलीन सबवे पर मंगलवार को अफरातफरी का माहौला था। एक बंदूकधारी शख्स जो गैस मास्क पहने हुए था उसने पहले गैस का इस्तेमाल किया और फायरिंग शुरू कर दी। चश्मदीदों का कहना है कि उसने करीब 33 राउंड फायरिंग की जिसके बाद लोग इधर उधर भागने लगे थे। किसी को कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि ये सब क्या हो रहा है। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस ने सबवे की घेरेबंदी की और जांच में जुट गई। अभी तक आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। लेकिन जेम्स फ्रैंक नाम के शख्स को शक के दायरे में रखा गया है। अब तक क्या हुआ उसे 10 प्वाइंट्स के जरिए समझने की कोशिश करते हैं। 

ब्रुकलीन सबवे शूटिंग की खास बातें

  1. ब्रुकलीन में मंगलवार की सुबह उस संदिग्ध के बाद अराजकता फैल गई, जिसके बारे में माना जाता है कि उसने अकेले ही काम किया था - दो धुएं वाले बम उड़ाए और न्यूयॉर्क मेट्रो कार में आग लगा दी। सुबह की भीड़ के घंटे के हमले ने देश में बंदूक हिंसा को रोकने के लिए नए सिरे से आह्वान किया है।
  2.  एन लाइन पर एक मेट्रो ट्रेन को ब्रुकलिन के सनसेट पार्क पड़ोस में भूमिगत स्टेशन में खींचते हुए दिखाया गया। जैसे ही लोग ट्रेन की गाड़ी से बाहर भागे, अफरा-तफरी और दहशत फैल गई और यह समझने की कोशिश कर रहे थे कि धुआं बम फटने के बाद क्या हुआ।
  3.  मामले में एक दिलचस्प व्यक्ति की पहचान की गई है, जिसकी उम्र करीब 62 साल है और नाम फ्रैंक जेम्स है। माना जाता है कि वह पिछले अपराधों से भी जुड़ा हुआ है। 
  4. बंदूकधारी के अभी भी फरार होने की खबर है और न्यूयॉर्क पुलिस ने कहा कि सूचना देने के लिए 50,000 डॉलर का इनाम घोषित किया गया है।
  5. अपराध स्थल पर वैन की एक चाबी बरामद की गई। पुलिस को यह जानकारी मिली है कि वाहन फिलाडेल्फिया में किराए पर लिया गया था। अधिकारियों ने कहा कि जेम्स के पास फिलाडेल्फिया और विस्कॉन्सिन में पते थे।
  6. संदिग्ध द्वारा यात्रियों की भीड़ पर ग्लॉक 9 मिमी सेमी-ऑटोमैटिक हैंडगन से तैंतीस राउंड फायरिंग की गई थी।
  7. न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स कोविड की व्यक्तिगत सुरक्षा बढ़ा दी गई है क्योंकि कई सोशल मीडिया पोस्ट में मेयर के बारे में जेम्स से जुड़े पाए गए हैं।
  8. इस घटना की अभी तक आतंकवाद के कृत्य के रूप में जांच नहीं की जा रही है और मकसद अभी तक ज्ञात नहीं है।अपराध के बाद एक संबोधन में, न्यूयॉर्क के मेयर ने संयुक्त राज्य में बंदूक हिंसा की भयावहता पर बात की।
  9. न्यूयॉर्क के मेयर ने कहा कि इस तरह के कई मामले पहले भी आ चुके हैं और यह  पूरे देश को पीछे धकेलने के लिए ले जा रहा है।
  10. घटना में कुछ सुरक्षा चूकों की पहचान की गई है। महापौर को यह कहते हुए सूचित किया गया था कि स्टेशन पर सुरक्षा कैमरे खराब थे और वहां कोई पुलिसकर्मी मौजूद नहीं था क्योंकि स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 8:30 बजे अराजकता फैल गई थी।

हैरान करने वाली वारदात

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि उम्मीद है कि आरोपी जल्द पकड़ में होगा और उसके बाद राजफाश होगा कि उसने ऐसा क्यों किया। क्या उसका संबंध किसी आतंकी संगठन से हैं या गन कल्चर का हिस्सा तो नहीं है। 

New York Shooting:पुलिस ने संदिग्ध फ्रैंक आर.जेम्स की पहचान की, बताया पर्सन ऑफ इंटरेस्ट