लाइव टीवी

China Plane Carsh: दुर्घटनाग्रस्त चीनी विमान का दूसरा ब्लैक बॉक्स भी बरामद, 132 लोगों की हुई थी मौत

Updated Mar 25, 2022 | 09:12 IST

China Plane Crash Updates: चीन को चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के विमान से संबंधित दूसरा ब्लैक बॉक्स मिला है, जो सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में 132 लोगों की मौत हो गई थी। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
China Plane Carsh: टूटी-फूटी हालत में मिला दूसरा ब्लैक बॉक्स
मुख्य बातें
  • दुर्घटनाग्रस्त चीनी विमान का दूसरा ब्लैक बॉक्स क्षतिग्रस्त हालत में मिला
  • ब्लैक बॉक्स को डिकोडिंग के लिए बीजिंग भेजा जा रहा है
  • 132 लोगों को लेकर जा रहा विमान सोमवार को वुझोउ शहर के टेंग्जियान काउंटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था

China Plane Crash : चीन में इस सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए बोइंग 737 विमान का दूसरा ब्लैक भी बॉक्स मिल गया है। बुधवार को ही पहला ब्लैक बॉक्स भी इसी हालत में मिला था।  क्षतिग्रस्त हालत में मिले ब्लैक बॉक्स को बीजिंग स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया है। एक ब्लैक बॉक्स या कॉकपिट रिकॉर्डर में इंजन की आवाज, ‘ऑडियो अलर्ट’ और ‘बैकग्राउंड साउंड’ कैद हो जाते हैं। इसके मिलने से दुर्घटना का उचित कारण पता चल सकता है।  सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हुई फ्लाइट MU5735 के बाद दक्षिणी गुआंग्शी क्षेत्र के घने जंगलों में अभी भी शवों की तलाश की जा रही है, हालांकि सरकार विमान में सवार सभी लोगों को मृत मान चुकी है।  देश को झकझोर देने वाली इस त्रासदी में अब तक कोई भी जीवित नहीं बचा है।

132 लोगों की हुई थी मौत

चीन के कुनमिंग शहर से गुआनझो जा रहा ‘चाइना ईस्टर्न’ का विमान बोईंग 737-800 वुझोउ शहर के एक पर्वतीय क्षेत्र में सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में 132 लोग सवार थे। अभियान में जुटे कर्मी घने जंगलों तथा खड़ी ढलानों पर हाथ के औजारों, मेटल डिटेक्टर, ड्रोन और श्वान दस्ते का इस्तेमाल कर रहे हैं। चीन की चार प्रमुख विमानन कंपनियों में से एक ‘चाइना ईस्टर्न’ ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने और उसकी सहयोगी कंपनियों ने 223 बोइंग 737-800 विमानों को उड़ाने पर रोक लगा दी है और वे संभावित सुरक्षा खतरे की जांच कर रहे हैं।

China Plane Crash: चीन में बड़ा हादसा, दक्षिणी चीन में गिरा बोइंग 737 विमान, प्लेन में 133 लोग थे सवार-Video

सरकार ने पायलटों के नाम नहीं बताए

गुरुवार सुबह 8 बजे तेंग्जि़यान में अगले 12 घंटों में 5 से 8 मिमी की संचित वर्षा के साथ छोटी से मध्यम वर्षा का अनुमान लगाया है। मौसम के खराब रहने से बचाव कार्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका है। चीन की  सरकार ने अबतक पायलटों के नाम नहीं बताएं हैं, लेकिन मीडिया में आई कुछ खबरों में पायलट की पहचान यांग होंगडा के तौर पर की गई है। खबरों के मुताबिक, सह पालयट झांग झेग एक अनुभवी विमान चालक थे जिनका करियर 30 साल का था और उन्हें 32000 घंटे का उड़ान अनुभव था।

Sriwijaya Air: उड़ान भरने के तुरंत बाद रडार से श्रीविजय एयरप्लेन का संपर्क टूटा, 62 जिंदगियों पर खतरा