लाइव टीवी

India- Russia Annual Summit: रूस -भारत के बीच एनुअल समिट न होने के लिए कोविड जिम्मेदार, और कोई वजह नहीं

Updated Dec 23, 2020 | 21:27 IST

भारत और रूस वार्षिक समिट के स्थगित किए जाने के संबंध में दोनों देशों ने कोविड को जिम्मेदार बताया है। दोनों देशों का कहना है कि अगली तारीख के बारे में जल्द ही ऐलान किया जाएगा।

Loading ...
दोनों देशों ने समिट न होने की वजह के बारे में बताया
मुख्य बातें
  • 2020 में रूस और भारत के बीच वार्षिक समिट नहीं हुई, कुछ जगहों पर क्वॉड को बताया गया जिम्मेदार
  • रूस ने इस तरह की खबरों का किया खंडन, कोविड 19 को बताया जिम्मेदार
  • भारत ने गैरजिम्मेदाराना जानकारी देने से बचने की सलाह दी

नई दिल्ली। रूस और भारत के बीच संबंधों के बारे में आम तौर पर माना जाता है कि यह एक प्राकृतिक रिश्ता है जो तमाम तरह की बाधाओं के बाद भी परवान चढ़ता है। अंतरराष्ट्रीय संबंधों में उतार चढ़ाव का दौर आता ही रहता है। इस वर्ष दोनों देशों के बीच वार्षिक समिट नहीं होने जा रहा है। इस संबंध में एक खबर सामने आई कि क्वॉड की वजह से दोनों देशों के बीच संबंध निचले स्तर पर है। लेकिन अब दोनों देशों के तरफ से सफाई आ चुकी है। 

रूसी राजदूत ने दिया बयान
रूस और भारत के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी कोविड महामारी के बावजूद अच्छी प्रगति कर रही है। भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन की नई तारीखों पर काम करने के लिए हमारे भारतीय मित्रों के साथ निकट संपर्क में रहना, महामारी विज्ञान के कारणों के कारण स्थगित किया गया है। रूसी राजदूत का बयान इसलिए अहम है कि क्योंकि कुछ मीडिया हाउस ने इस तरह की जानकारी दी थी कि क्वॉड के मसले पर भारत और रूस की राय एक नहीं है। 


भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी दी सफाई
महामारी विज्ञान के कारणों से स्थगित भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन की नई तारीखों के लिए भारत के संपर्क में हैं। हमें विश्वास है कि यह निकट भविष्य में आयोजित किया जाएगा, जबकि रूसी-भारतीय संबंध अपने आगे के विकास को जारी रखेंगे।भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी साफ किया कि कोविड महामारी के कारण 2020 में भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन नहीं हुआ। यह दो गुटों के बीच एक पारस्परिक रूप से सहमत निर्णय था। कोई भी प्रतिरूपण अन्यथा गलत और भ्रामक है। महत्वपूर्ण संबंधों में झूठी कहानियां फैलाना विशेष रूप से गैर-जिम्मेदाराना है।