लाइव टीवी

china anthrax: चीन में एंथ्रेक्स निमोनिया की दस्तक, जानें- आखिर क्यों है खतरनाक

Updated Aug 10, 2021 | 06:56 IST

china anthrax news: कोरोना महामारी के बीच अब एंथ्रेक्स का खतरा बढ़ गया है। चीन में एंथ्रेक्स निमोनिया के बारे में जानकारी सामने आई है।

Loading ...
चीन में घातक एंथ्रेक्स निमोनिया की दस्तक, क्यों है खतरनाक (सौजन्य- nbcnews.com)
मुख्य बातें
  • चीन में एंथ्रेक निमोनिया की दस्तक से खतरा बढ़ा
  • एंथ्रेक्स की वजह से होने वाला निमोनिया ज्यादा घातक होता है।
  • 95 फीसद केस त्वचा के संपर्क से फफोले पड़ने की घटना ज्यादा

China Anthrax: चीन ने सोमवार को उत्तरी हेबेई प्रांत के चेंगदे शहर से एक एंथ्रेक्स निमोनिया(anthrax penuomonia) रोगी की सूचना मिली है। बताया जा रहा है कि उस मरीज का मवेशियों, भेड़ और उत्पादों के साथ संपर्क था।बीजिंग सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (बीजिंग सीडीसी) के हवाले से ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि मरीज को लक्षण दिखाने के बाद चार दिन पहले एक एम्बुलेंस द्वारा बीजिंग ले जाया गया और इलाज के लिए भर्ती कराया गया। 

मवेशियों में एंथ्रेक्स
एंथ्रेक्स मवेशियों और भेड़ों में  पाया जाता है। जब  मनुष्य आमतौर पर बीमार जानवरों या दूषित उत्पादों के संपर्क में आने से संक्रमित हो जाता है। बीजिंग सीडीसी ने कहा कि संक्रमण का सबसे आम तरीका यानी कि करीब 95 प्रतिशत मामलों में - त्वचा के संपर्क के कारण होता है जिससे फफोले और त्वचा गलने लगती है। 

एंथ्रेक्स निमोनिया सबसे अधिक खतरनाक

सबसे खतरनाक संक्रमण एंथ्रेक्स निमोनिया तब होता है जब कोई मरीज बैसिलस एंथ्रेसीस युक्त धूल को अंदर लेता है और संक्रमित हो जाता है। दूषित भोजन आमतौर पर मांस खाने के बाद लोगों को आंतों में एंथ्रेक्स हो सकता है, मतली, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण विकसित होंगे।एंथ्रेक्स सीधे इंसानों के बीच संचरित हो सकता है लेकिन यह फ्लू या कोविड -19 जितना संक्रामक नहीं है।

उपचार के लिए एंटीबायोटिक्स का होता है इस्तेमाल
रिपोर्ट में कहा गया है कि बैसिलस एंथ्रेसीस एक जीवाणु है और उपचार के लिए कई एंटीबायोटिक्स प्रभावी हैं।रविवार से, बीजिंग ने देश में कोविड -19 मामलों वाले प्रांतों से चीनी राजधानी की यात्रा करने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाकर कोरोनोवायरस मामलों के प्रसार को रोकने के उपायों को आगे बढ़ाया है।

बीजिंग ने अपेक्षाकृत उच्च वायरस संचरण दर वाले क्षेत्रों से लौटने वाले लोगों के प्रबंधन को मजबूत करने के लिए कई उपाय किए हैं, जिसमें रेलवे टिकट और हवाई सेवाओं की खरीद पर प्रतिबंध लगाना शामिल है।जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, चीन में अब तक कोरोनोवायरस ने 105,904 पुष्ट संक्रमणों के साथ 4,848 लोगों की जान ले ली है।