लाइव टीवी

Pakistan Flood Havoc:पाकिस्तान में बाढ़ का कहर, सिंध का 100 किमी हिस्सा झील में तब्दील, 3.3 करोड़ लोग प्रभावित

Updated Sep 02, 2022 | 00:00 IST

Sindh in Pakistan turned into lake: नासा के मोडिस उपग्रह सेंसर से 28 अगस्त को ली गई नई छवियां दिखाती हैं कि कैसे भारी बारिश और सिंधु नदी के उफान ने दक्षिण में सिंध प्रांत के अधिकांश हिस्से को जलमग्न कर दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
यह कृषि क्षेत्र एक विशाल अंतर्देशीय झील में बदल गई है

इस्लामाबाद:  पाकिस्तान की रिकॉर्ड बाढ़ का खुलासा करने वाली नई उपग्रह तस्वीरें दिखाती हैं कि कैसे सिंधु नदी के उफान ने सिंध प्रांत के हिस्से को 100 किमी चौड़ी अंतर्देशीय झील में बदल दिया है। सीएनएन ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने 'स्टेरॉयड पर मानसून' के रूप में वर्णित करने के बाद देश के स्वाथ अब पानी के नीचे हैं, जीवित स्मृति और बाढ़ में भारी बारिश हुई है, जिसमें 1,162 लोग मारे गए हैं और 3.3 करोड़ प्रभावित हुए हैं।

सीएनएन के मुताबिक, तस्वीर गहरे नीले रंग का एक बड़ा क्षेत्र सिंधु को अतिप्रवाह और लगभग 100 किमी चौड़े क्षेत्र में फैले बाढ़ के पानी को दर्शाती है। यह कृषि क्षेत्र एक विशाल अंतर्देशीय झील में बदल गई है।यह पिछले साल उसी उपग्रह द्वारा ली गई तस्वीर की तुलना में एक चौंकाने वाला परिवर्तन है।

सिंध और बलूचिस्तान दोनों प्रांतों में बारिश औसत से 500 फीसदी अधिक रही

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 1961 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से इस साल का मानसून पहले से ही देश का सबसे गर्म मौसम है, जिसमें अभी भी एक महीना बाकी है।सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सिंध और बलूचिस्तान दोनों प्रांतों में बारिश औसत से 500 फीसदी अधिक रही है, जिससे पूरे गांव और खेत प्रभावित हुए हैं, इमारतों को नुकसान पहुंचा है और फसलें बर्बाद हो गई हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि पानी कम होने में कुछ दिन लगेंगे

हालांकि आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में ज्यादातर शुष्क मौसम रहने की संभावना है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि पानी कम होने में कुछ दिन लगेंगे।पाकिस्तान के जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने रविवार को कहा कि देश के कुछ हिस्से एक छोटे से महासागर की तरह दिखते हैं।

Pakistan Flood: पाकिस्तान में 348 बच्चों समेत 1000 से ज्यादा की मौत, मदद के लिए आगे आए खाड़ी देश

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने सिंध का दौरा किया था और पहली बार देखा था कि कैसे बाढ़ ने पूरे गांवों और कस्बों को विस्थापित कर दिया। उन्होंने कहा, 'मुश्किल से कोई सूखी जमीन है जो हमें मिल सके। इस त्रासदी से 3.3 करोड़ लोग प्रभावित हैं। यह जनसंख्या श्रीलंका या ऑस्ट्रेलिया की आबादी से अधिक है।'