लाइव टीवी

यूक्रेन को कैसे मदद कर रहा है भारत, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दी जानकारी 

Updated Apr 13, 2022 | 19:39 IST

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने अमेरिका दौरे पर हैं। उन्होंने वॉशिंगटन डीसी में बताया कि युद्धग्रस्त देश यूक्रेन को भारत कैसे मदद कर रहा है और आगे क्या करने वाला है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर
मुख्य बातें
  • भारत ने यूक्रेन को मार्च माह में 90 टन राहत सामग्री दी।
  • दवाओं की आपूर्ति पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है।
  • यूक्रेन में मानवीय स्थिति को लेकर भारत मदद कर रहा है।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने वाशिंगटन डीसी में कहा कि यूक्रेन में मानवीय स्थिति को लेकर विभिन्न देश क्या कर रहे हैं? हमने इस बारे में बात की। हमने मार्च माह में 90 टन राहत सामग्री दी। लेकिन अभी यूक्रेन को दवाओं की आपूर्ति पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। यूक्रेन की स्थिति के अलावा, हमने इंडो-पैसिफिक पर काफी समय बिताया, यह समीक्षा करते हुए कि क्या प्रगति हुई है। हम अगले क्वाड समिट की तैयारी कर रहे हैं।

विदेश मंत्री ने कहा कि बहुत विस्तृत चर्चा हुई। हम कहां हैं और हमें अभी और क्या करना है और अगली बार जब हम (क्वाड) मिलेंगे। इंडो-पैसिफिक में और अधिक आर्थिक गतिविधियों के बारे में चर्चा करेंगे। ऐसा क्या है जो विभिन्न देश, विशेष रूप से क्वाड, अधिक से अधिक आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं।

हमने अफगानिस्तान के बारे में और वहां क्या घटनाक्रम रहा है, इस बारे में एक दूसरे को अपडेट किया। जैसा कि आप सभी जानते हैं, हमारा दृष्टिकोण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर आधारित है। यह हमारी बातचीत के लिए काफी विशिष्ट है क्योंकि मुझे लगता है कि हमारे परिप्रेक्ष्य को प्रदान करना, स्पष्ट रूप से अमेरिकियों के लिए कुछ मूल्य का प्रतीत होता है।

भारतीय उपमहाद्वीप के कुछ विकासों पर, पूरी तरह से समझ में आने वाली रुचि थी। श्रीलंका में मुख्य कठिनाइयां, पाकिस्तान में बड़े बदलाव, नेपाल, म्यांमार में हाल ही में क्या हुआ, इस पर थोड़ी चर्चा हुई।