लाइव टीवी

Pakistani सेना का बड़ा कदम, पहली बार दो हिंदू अफसरों को प्रमोट कर बनाया लेफ्टिनेंट कर्नल

Updated Feb 26, 2022 | 20:26 IST

Pakistan Army Hindu Officers: पाकिस्तानी सेना में दो हिंदू अधिकारियों को पहली बार लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर पदोन्नत किया गया है। पाकिस्तानी आर्मी बोर्ड ने पदोन्नति के इस फैसले को मंजूरी दी है।

Loading ...
पहली बार पाक आर्मी में दो हिंदू अफसर बने लेफ्टिनेंट कर्नल
मुख्य बातें
  • मेजर डॉ. कैलाश कुमार और मेजर डॉ. अनिल कुमार को लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर पदोन्नत किया गया
  • पाकिस्तान आर्मी प्रमोशन बोर्ड द्वारा दो अफसरों को मिली पदोन्नति
  • 2008 में कैप्टन के रूप में आर्मी में शामिल हुए थे डॉ. कैलाश

नई दिल्ली: पाकिस्तानी सेना में पहली बार दो हिंदू अधिकारियों को पदोन्नत कर लेफ्टिनेंट कर्नल बनाया गया है। हिंदू अधिकारी डॉ. कैलाश कुमार और डॉ. अनिल कुमार को लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर पदोन्नत किया गया है। पाकिस्तान आर्मी प्रमोशन बोर्ड ने यह फैसला लिया है। पाकिस्तान आर्मी प्रमोशन बोर्ड द्वारा पदोन्नति को मंजूरी मिलने के बाद मेजर डॉ. कैलाश कुमार और मेजर डॉ. अनिल कुमार को लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर पदोन्नत किया गया है।

सोशल मीडिया में बढ़ी हलचल

पाकिस्तान के आधिकारिक मीडिया के मुताबिक, यह एक ऐसा कदम  है जिसके बाद इस रूढ़िवादी मुस्लिम-बहुल देश की सोशल मीडिया पर काफी हलचल बढ़ गई है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सिंध प्रांत के थारपारकर जिले के रहने वाले कैलाश कुमार भी 2019 में हिंदू समुदाय से देश के पहले मेजर बने थे। उनका जन्म 1981 में हुआ था और जमशोरो में लियाकत यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल हेल्थ एंड साइंसेज से एमबीबीएस पूरा करने के बाद 2008 में एक कैप्टन के रूप में पाकिस्तान सेना में शामिल हुए थे।

Hindu Temple:पाकिस्तान की नापाक हरकत, कराची में प्राचीन हिंदू मंदिर में तोड़फोड़

2007 में सेना में शामिल हुए थे अनिल

वहीं अनिल कुमार सिंध प्रांत के बदीन के रहने वाले हैं और कैलाश से एक साल छोटे हैं। खबरों के मुताबिक वह 2007 में पाकिस्तानी सेना में शामिल हुए थे। गुरुवार को सरकारी पाकिस्तान टेलीविजन ने कैलाश कुमार के प्रमोशन को लेकर ट्वीट किया। पीटीवी ने ट्वीट किया, 'कुमार लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में पदोन्नत होने वाले पहले हिंदू अधिकारी बन गए हैं।' 

इस खबर को पाकिस्तान में हिंदू समुदाय के अधिकारों के लिए सक्रिय रहने वाले कपिल देव ने साझा किया और ट्वीट कर कहा, 'कैलाश कुमार बनाने में इतिहास #PakArmy में लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में पदोन्नत होने वाले पहले हिंदू अधिकारी बने। बधाई हो, कैलाश।' शुक्रवार को उन्होंने फिर से ट्विटर पर अनिल कुमार के प्रमोशन की खबर साझा करते हुए लिखा,  ' पाक आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में पदोन्नत होने पर अनिल कुमार को बधाई। उन्हें और कैलाश कुमार दोनों को प्रमोशन मिला। ऐसी दुर्लभ और अच्छी खबर साझा करने का शानदार दिन है।' 

पाकिस्तान: 8 साल के हिंदू बच्चे पर लगा ईशनिंदा का आरोप, मौत की सजा तक हो सकती है