लाइव टीवी

'हमारी जमीन पर 1 लाख से अधिक आक्रमणकारी'; यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने PM मोदी से की बात, UNSC में मांगा राजनीतिक समर्थन

Updated Feb 26, 2022 | 20:17 IST

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है और अपने देश के खिलाफ रूस के सैन्य हमले को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत के राजनीतिक समर्थन की मांग की।

Loading ...
वोलोदिमिर जेलेंस्की और नरेंद्र मोदी
मुख्य बातें
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बात की
  • हमारी जमीन पर एक लाख से अधिक आक्रमणकारी हैं: यूक्रेन के राष्ट्रपति
  • प्रधानमंत्री ने यूक्रेन से भारतीयों को शीघ्र और सुरक्षित निकालने के लिए यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा मदद किए जाने का अनुरोध किया

रूस के आक्रमण के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में राजनीतिक समर्थन मांगा है। जेलेंस्की ने कहा कि हमारी जमीन पर एक लाख से अधिक आक्रमणकारी हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ बात की। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री को यूक्रेन में जारी संघर्ष की स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने जारी संघर्ष के कारण जान-माल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया।

PMO ने कहा कि उन्होंने (PM) हिंसा की तत्काल समाप्ति और बातचीत की वापसी के लिए अपने आह्वान को दोहराया और शांति प्रयासों के लिए किसी भी तरह से योगदान करने की भारत की इच्छा व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने यूक्रेन में मौजूद छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए भारत की गहरी चिंता से भी अवगत कराया। उन्होंने भारतीय नागरिकों को तेजी से और सुरक्षित रूप से निकालने के लिए यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा सुविधा की मांग की।

इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन पर रूस के हमले से पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और तत्काल हिंसा रोकने की अपील करते हुए सभी पक्षों से कूटनीतिक बातचीत और संवाद की राह पर लौटने के ठोस प्रयास करने का आह्वान किया। पीएमओ के अनुसार, इस दौरान पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को यूक्रेन से संबंधित हालिया घटनाक्रम से अवगत कराया। प्रधानमंत्री ने तत्काल हिंसा रोकने की अपील की तथा सभी पक्षों से कूटनीतिक बातचीत और संवाद की राह पर लौटने के ठोस प्रयास करने का आह्वान किया। टेलीफोन पर हुई बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन को यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों, खासकर छात्रों की सुरक्षा से जुड़ी भारत की चिंताओं से भी अवगत कराया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी सुरक्षित वापसी भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता है। रूसी पक्ष द्वारा मोदी-पुतिन वार्ता के बारे में जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि मोदी ने वर्तमान में यूक्रेन में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायता मांगी, जिस पर राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे।

यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी ने पुतिन से की बात, कहा- युद्ध को तुरंत रोकें, सभी मुद्दों को बातचीत से सुलझाएं

'शायद हम यहीं मर जाएंगे', यूक्रेन-हंगरी बॉर्डर पर फंसे भारतीय छात्र ने बयां किया अपना दर्द