लाइव टीवी

Jack Ma : दुनिया के सामने आए महीनों से लापता जैक मा, वीडियो में कही ये बात

Updated Jan 20, 2021 | 11:58 IST

Jack Ma : मीडिया रिपोर्टों में ऐसी चर्चा थी कि अपनी बैकिंग प्रणाली की तीखी आलोचना करने पर चीन की सरकार ने जैक मा को नजरबंद कर दिया है और वह उनके कारोबार पर नियंत्रण करने की तैयारी में है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
दुनिया के सामने आए महीनों से लापता जैक मा।
मुख्य बातें
  • पिछले कई महीनों से लापता हैं अलीबाबा के संस्थापक जैक मा
  • कुछ महीने पहले चीन की बैंकिंग प्रणाली की आलोचना की थी
  • ऐसी अटकलें हैं कि चीन की सरकार ने उद्यमी को नजरबंद किया है

नई दिल्ली : अपनी गुमशुदगी पर तरह-तरह की अटकलें लगने और महीनों तक लापता रहने के बाद अलीबाबा एवं एंट के को-फाउंडर दुनिया के सामने आ गए हैं। बुधवार को जैक मा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्रामीण क्षेत्र के 100 शिक्षकों के साथ बातचीत की। गत अक्टूबर के बाद जैक मा पहली बार सार्वजनिक रूप से नजर आए हैं। मीडिया रिपोर्टों में ऐसी चर्चा थी कि अपनी बैकिंग प्रणाली की तीखी आलोचना करने पर चीन की सरकार ने जैक मा को नजरबंद कर दिया है और वह उनके कारोबार पर नियंत्रण करने की तैयारी में है। जैक मा को एक टीवी प्रोग्राम के फाइनल एपिसोड में जज के रूप में आना था लेकिन वह इस कार्यक्रम में शरीक नहीं हो पाए जिसके बाद उनकी मौजूदगी को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अटकलें लगने लगीं।

जैक मा ने चीन की बैंकिंग प्रणाली की आलोचना की थी 
अक्टूबर के अंत में जैक शंघाई में एक भाषण दिया था। अपनी इस स्पीच में उन्होंने चीन के बैंकिंग नियामकों एवं उनकी नीतियों की मुखर रूप से आलोचना की। बताया जाता है कि इसके बाद नामी-गिरानी उद्यमी चीन की कम्यूनिस्ट सरकार के निशाने पर आ गए। इसके बाद चीन की सरकार ने अलीबाबा की वित्तीय कंपनी एंट ग्रुप की 37 अरब डॉलर के आईपीओ पर रोक लगा दी। जैक मा के सामने आने और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अध्यापकों से मिलने की पहली रिपोर्ट तिआनमू न्यूज ने दी। तिआनमू न्यूज, झेजिआंग ऑनलाइन का एक न्यूज पोर्टल है। इस पोर्टल को झेजिआंग की प्रांतीय सरकार का समर्थन प्राप्त है। इस कार्यक्रम की पुष्टि जैक मा फाउंडेशन ने भी की है।

ऑनलाइन शिक्षकों को संबोधित किया
फाउंडेशन ने कहा कि बुधवार को ऑनलाइन वार्षिक रूरल टीचर इनिशिएटिव कार्यक्रम में जैक मा शरीक हुए। अलीबाबा ग्रुप ने भी ऑनलाइन कार्यक्रम में जैक मा के शामिल होने की पुष्टि की है। 50 सेकेंड के इस वीडियो में जैक मा एक कमरे में बैठे और बोलते हुए नजर आए है। हालांकि, इस वीडियो से यह जाहिर नहीं हो पाया है कि जैक मा किस जगह पर हैं। वीडियो में उद्यमी ने जैक मा रूरल टीचर्स अवार्ड पाने वाले अध्यापकों को संबोधित किया। यह कार्यक्रम पिछले साल सान्या शहर में होना था लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसे स्थगित करना पड़ा।

कहां पर हैं जैक मा, इस बारे में जानकारी नहीं
अपनी स्पीच में जैक मा ने कहा, 'कोरोना महामारी की वजह से हम सान्या में नहीं मल सके। महामारी के समाप्त हो जाने के बाद हम सभी को सान्या ले जाने के लिए समय निकालेंगे और एक बार फिर हम सभी से मिलेंगे।' जैक मा ने इस वीडियो में अपनी लोकेशन के बारे में नहीं बताया। समझा जाता है कि जैक मा की गुमशुदगी को लेकर चीन की सरकार अंतरराष्ट्रीय दबाव का सामना कर रही है और इस दबाव को कम करने के लिए उसने ऑन लाइन कार्यक्रम के जरिए उद्यमी को दुनिया के सामने पेश किया है।