लाइव टीवी

जो बाइडन के शपथ-ग्रहण से पहले 'किले' में तब्‍दील हुआ वाशिंगटन, तस्‍वीरों में देखें कैसा है नजारा

Updated Jan 20, 2021 | 12:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अमेरिका में जो बाइडन आज राष्‍ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे हैं। इससे पहले वाशिंगटन सहित अमेरिका के कई शहरों में सुरक्षा इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं। तस्‍वीरों में देखिये अमेरिका में कैसा है नजारा:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जो बाइडन के शपथ-ग्रहण से पहले 'किले' में तब्‍दील हुआ वाशिंगटन, तस्‍वीरों में देखें कैसा है नजारा

वाशिंगटन : अमेरिका में कुछ ही घंटों में नई सरकार का गठन होने जा रहा है, जब जो बाइडन देश के नए राष्‍ट्रपति और कमला हैरिस उपराष्‍ट्रपति पद की जिम्‍मेदारी संभालेंगे। शपथ-ग्रहण को देखते हुए अमेरिका में सुरक्षा इंतजाम कड़े कर दिए हैं, खास तौर पर वाशिंगटन को सुरक्षा की दृष्टि से अभेद्य किले में तब्‍दील कर दिया गया है।

ट्रंप समर्थकों द्वारा करीब दो सप्‍ताह पहले यूएस कैपिटल में किए हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस विशेष सतर्कता बरत रही है। कैपिटल की ओर जाने वाली सड़कों पर हजारों की संख्‍या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं, जो लगातार गश्त कर रहे हैं।

अमेरिका के सभी 50 राज्‍यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और विभिन्‍न शहरों में जगह-जगह रोड ब्लॉक्‍स लगाए गए हैं। वाहनों की लगातार जांच हो रही है और ट्रैफिक पर खास नजर रखी जा रही है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, वाशिंगटन में नेशनल गार्ड्स के 25 हजार जवानों की तैनाती की गई है। 18 जनवरी को 59वें राष्‍ट्रपति के शपथ-ग्रहण समारोह को लेकर एक रिहर्सल भी की गई, जिसमें तैयारियों को परखा गया। 

पुलिस न सिर्फ सड़कों पर गश्‍त लगा रही है, बल्कि हेलीकॉप्टर से भी विभिन्‍न गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। कई मेट्रो स्‍टेशंस को बंद कर दिया गया है तो वाशिंगटन को दूसरे शहरों से जोड़ने वाले ब्रिज को भी बंद कर दिया है।

वाशिंगटन में 18 जनवरी को हुए रिहर्सल के मौके पर नेशनल मॉल पर बड़ी संख्‍या में अमेरिकी ध्‍वज नजर आए।

सड़कों पर कई जगह सफेद टेंट भी लगे हैं, जो कुछ दिनों के लिए सुरक्षाकर्मियों के घर बन गए हैं।