लाइव टीवी

Ukraine Crisis: तीन हजार और सैनिकों का पोलैंड भेजेगा अमेरिका, क्या है मतलब

Updated Feb 12, 2022 | 07:06 IST

यूक्रेन संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने 3 हजार और सैनिकों को पोलैंड भेजने का आदेश दिया है।

Loading ...
जो बाइडेन ने तीन हजार और सैनिकों का पोलैंड भेजने का दिया आदेश
मुख्य बातें
  • अमेरिका को डर, सात दिन के भीतर यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस
  • पोलैंड में तीन हजार और सैनिकों को अमेरिका ने भेजने का फैसला किया
  • ब्रिटेन समेत कई पश्चिम देश रूस की रुख की कर चुके हैं आलोचना

 यूक्रेन संकट(Ukraine Crisis) एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि पेंटागन पोलैंड में एक और 3,000 लड़ाकू सैनिकों को भेज रहा है, जो पहले से ही नाटो सहयोगियों के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता के प्रदर्शन में रूस के यूक्रेन पर हमला करने की संभावना से चिंतित हैं। पेंटागन(Pentagon) द्वारा निर्धारित जमीनी नियमों के तहत जानकारी प्रदान करने वाले रक्षा अधिकारी ने कहा कि अतिरिक्त सैनिक अगले कुछ दिनों में उत्तरी कैरोलिना के फोर्ट ब्रैग में अपनी पोस्ट छोड़ देंगे और अगले सप्ताह की शुरुआत में पोलैंड में होंगे। वे 82वें एयरबोर्न डिवीजन के एक पैदल सेना ब्रिगेड के शेष तत्व हैं।

सात दिन के अंदर यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस
व्हाइट हाउस(white House) ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण एक सप्ताह के भीतर, संभवतः अगले दो दिनों के भीतर, शीतकालीन ओलंपिक की समाप्ति से पहले भी आ सकता है, और अमेरिकियों से अब देश छोड़ने का आग्रह किया।अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पास इस बात की निश्चित जानकारी नहीं है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आक्रमण का आदेश दिया है।लेकिन उन्होंने कहा कि सभी टुकड़े एक बड़े सैन्य अभियान के लिए तैयार हैं जो "तेजी से" शुरू हो सकता है।जोखिम काफी अधिक है और खतरा अब तत्काल पर्याप्त है कि विवेक मांग करता है कि यह अब जाने का समय है।

अमेरिकी नागरिकों के लिए एडवाइजरी भी जारी
बाइडन (Biden) के बयान से अलग विदेश मंत्रालय ने भी अमेरिकी नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में चेतावनी जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि 'यूक्रेन में यदि किसी जगह पर रूस (Russia) का हमला होता है तो ऐसी सूरत में अमेरिका अपने नागरिकों को वहां से निकाल पाने में असमर्थ होगा।' विदेश मंत्रालय (US State department) का कहना है कि हमले की सूरत में नियमित कॉन्सुलेट सेवा 'बुरी तरह से प्रभावित हो जाएगी।
Ukraine Crisis : 'तो क्या हम नाटो से लड़ेंगे?' यूक्रेन संकट पर पुतिन का बड़ा बयान