लाइव टीवी

Ukraine crisis: यूक्रेन पर मंडराता हमले का खतरा, व्‍लादिमीर पुतिन-जो बाइडेन के बीच फिर हुई लंबी बातचीत

Updated Feb 13, 2022 | 00:28 IST

Ukraine crisis: यूक्रेन को लेकर रूस और अमेरिका के बीच टकराव की स्थिति बढ़ती जा रही है। गहराते तनाव के बीच दोनों देशों के राष्‍ट्रपतियों व्‍लादिमीर पुतिन और जो बाइडेन ने फोन पर लंबी बातचीत की। अमेरिका ने अंदेशा जताया है कि रूस किसी भी वक्‍त यूक्रेन पर हमला कर सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
जो बाइडेन/व्‍लादिमीर पुतिन

Putin Biden talk on Ukrain crisis: यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर मंडराते खतरे के बीच रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने एक बार फिर फोन पर लंबी बातचीत की। दोनों के बीच तकरीबन एक घंटे तक बातचीत हुई। बाद में अमेरिका की ओर से कहा गया कि उसे खुफिया सूत्रों से पता चला है कि रूस बहुत जल्‍द यूक्रेन पर हमला कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो इसका अंजाम व्‍यापक 'मानवीय त्रासदी' के रूप में सामने आएगा।

पुतिन और बाइडेन की फोन पर यह बातचीत ऐसे समय में हुई है, जब अमेरिका लगातार इस बात की आशंका जता रहा है कि रूस किसी भी वक्‍त यूक्रेन पर हमला कर सकता है। उसका कहना है कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर एक लाख से ज्यादा सैनिकों का जमावड़ा कर रखा है और उसने पड़ोसी देश बेलारूस में युद्ध अभ्यास के लिए अपने सैनिकों को भेजा है। रूस ने हालांकि अमेरिकी आरोपों से इनकार किया है कि वह यूक्रेन पर हमला करने वाला है।

Ukraine Crisis: तीन हजार और सैनिकों का पोलैंड भेजेगा अमेरिका, क्या है मतलब

फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति से भी हुई पुतिन की बातचीत

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने अपने देश के खिलाफ अमेरिका के इन आरोपों को भड़काऊ करार दिया है। उन्‍होंने इस मसले पर बाइडेन से फोन पर लंबी बातचीत से पहले फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी बात की, जो संकट के समाधान की कोशिशों के तहत इस सप्ताह की शुरुआत में पुतिन से मॉस्को में मुलाकात कर चुके हैं।

क्रेमलिन की ओर से जारी बयान के मुताबिक, रूसी राष्‍ट्रपति ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष से कहा कि यूक्रेन पर हमले को लेकर अमेरिका की ओर से रूस पर जो आरोप लगाए जा रहे हैं, वह भड़काने वाला है।

पुतिन-बाइडेन में चली 1 घंटे लंबी बातचीत

वहीं, बाइडेन और पुतिन की फोन पर चली लगभग 1 घंटे लंबी बातचीत के बाद व्‍हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में एक बार फिर कहा गया कि उसकी खुफिया जानकारी के मुताबिक, रूस जल्‍द ही यूक्रेन पर हमला कर सकता है। हालांकि यह सूचना कितनी पुख्‍ता है, इसे लेकर अमेरिकी अधिकारियों ने कुछ नहीं कहा है। लेकिन उनका कहना है कि यूक्रेन के आसपास रूस का सैन्य जमावड़ा इतना हो गया है कि वहां से वह किसी भी समय हमला कर सकता है।

Ukraine Crisis: बाइडेन की चेतावनी-यूक्रेन तत्काल छोड़ दें अमेरिकी नागरिक, हालात कभी भी बिगड़ सकते हैं

व्‍हाइट हाउस से जारी बयान के मुताबिक, बातचीत के दौरान बाइडेन ने पुतिन को यूक्रेन पर हमले की स्थिति में 'गंभीर परिणाम' की चेतावनी देते हुए आगाह किया कि इसका नतीजा 'व्‍यापक मानवीय पीड़ा' के तौर पर सामने आ सकता है। अमेरिका ने यह भी कहा कि वह यूक्रेन पर तनाव दूर करने के लिए कूटनीति प्रयास जारी रखेगा, लेकिन वह 'अन्य परिस्थितियों के लिए भी समान रूप से तैयार है।'