लाइव टीवी

North Korea के परेड में बदले-बदले से नजर आए Kim Jong-Un, 20 kg तक घट गया वजन [Photos]

Updated Sep 10, 2021 | 10:12 IST

उत्‍तर कोरिया के स्‍थापना दिवस समारोह में किम जोंग-उन के बदले अंदाज ने सभी को आकर्षित किया है। तकरीबन 20 किलोग्राम कम वजन के साथ वह अपने दादा जैसे हेयरकट में एनर्जी से भरपूर और खूब एक्टिव नजर आए। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
किम जोंग-उन बच्‍चों के साथ भी बेतक्‍कलुफ नजर आए
मुख्य बातें
  • उत्‍तर कोरिया ने अपना 73वां स्‍थापना दिवस समारोह मनाया
  • इस मौके पर सैनिक साजो-समान के साथ परेड निकाली गई
  • समारोह में सबसे अधिक सुर्खियां किम जोंग-उन ने बटोरी

प्‍योंगयांग : उत्तर कोरिया के 73वें स्थापना दिवस पर दुनियाभर की नजरें टिकी थीं। पड़ोसी मुल्‍क दक्षिण कोरिया खास तौर पर उत्‍तर कोरिया में होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखता है। ऐसे में जब बात स्‍थापन दिवस जैसे समारोह की हो तो चर्चा स्‍वाभाविक ही है। स्‍थापना दिवस समारोह पर दुनिया की नजरें इसलिए भी होती हैं, क्‍योंकि उत्‍तर कोरिया इस दौरान अपने हथियारों और सैनिक साजो-सामान का भी प्रदर्शन करता है।

उत्‍तर कोरिया ने 2021 के स्‍थापना दिवस समारोह में भी शानदार परेड का आयोजन किया, जिसमें सैनिकों ने 'गूज स्‍टेप' के साथ परेड किया। इस परेड में उत्‍तर कोरिया के अपने मिसाइलों और उन्‍नत हथियारों को भी शामिल किया, लेकिन जिसने सबसे अधिक सुर्खियां बटोरी वो रहे किम जोंग-उन।

उत्‍तर कोरिया के सर्वोच्‍च नेता किम जोंग-उन इस परेड में बदले-बदले से नजर आए। बीते कुछ महीनों में उनका वजन 20 किलोग्राम तक घटा है, लेकिन सबसे खास बात ये रही कि इस दौरान उत्‍तर कोरिया के शासक पहले के मुकाबले अधिक ऊर्जावान नजर आए। 

किम इल सुंग स्क्वायर पर बुधवार को आयोजित परेड में किम क्रीम कलर के सूट और शाइनी व्‍हाइट टाइ के साथ नजर आए। पूरे समारोह के दौरान वह हंसते-मुस्‍कराते नजर आए तो सीनियर अधिकारियों के साथ लगातार बातचीत करते भी दिखे।

उत्‍तर कोरिया की राजधानी में आयोजित स्‍थापना दिवस समारोह में किम जोंग उन ने प्रस्‍तुति देने वालों का उत्‍साहवर्धन किया तो हाथ हिलाकर भीड़ का अभिवादन भी। उन्‍होंने फूलों का गुलदस्‍ता भेंटकर उनका स्‍वागत करने वाले बच्‍चों के साथ हंसती-मुस्‍कराती तस्‍वीर भी खिंचवाई।

किम का यह अंदाज 2018 से बिल्‍कुल जुदा था, जब दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जाए-इन के साथ हुई ऐतिहासिक कूटनीतिक मुलाकात के दौरान टीवी फुटेज में उन्‍हें हांफते और तेज चलती सांसों के साथ मुश्किल से खुद को संभालते दिखाया गया था।

यहां उल्‍लेखनीय है कि किम जोंग-उन का वजन जून से ही चर्चा में बना हुआ है। उस वक्‍त सत्‍तारूढ़ पार्टी की बैठक में उन्‍हें देखा गया था। उनकी जो तस्‍वीरें सार्वजनिक हुईं, उसमें भी वह पहले की अपेक्षा कम वजन के नजर आ रहे थे।