लाइव टीवी

यूक्रेन ने कहा- लगभग 6000 रूसी सैनिक मारे गए, 30 एयरक्राफ्ट-31 हेलिकॉप्टर-211 टैंक ध्वस्त

Updated Mar 02, 2022 | 18:11 IST

यूक्रेन में रूस के हमले के बीच यूक्रेन ने बताया है कि अभी तक रूस को काफी नुकसान हो चुका है। उसके लगभग 6000 सैनिक मारे गए हैं। इसके अलावा 30 एयरक्राफ्ट, 31 हेलिकॉप्टर, 211 टैंक खत्म हो गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रूस यूक्रेन के बीच जंग

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के सातवें दिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को कहा कि संघर्ष के पहले छह दिनों में लगभग 6000 रूसी मारे गए हैं। यूक्रेन ने जानकारी दी है कि अभी तक रूस को कितना नुकसान हुआ है। 30 एयरक्राफ्ट, 31 हेलिकॉप्टर, 211 टैंक, 3 यूएवी, 1 एंटी एयरक्रॉफ्ट सिस्टम बीयूके, 862 बख्तरबंद वाहन अन्य आदि।

वहीं यूक्रेन की सेना का कहना है कि रूसी पैराट्रपर्स उसके दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में उतर गए हैं। रूसी सैनिकों ने एक क्षेत्रीय सैन्य अस्पताल पर हमला किया और लड़ाई जारी है। कई हवाई हमले भी किए। आपातकालीन अधिकारियों के अनुसार, खारकीव में मंगलवार को कम से कम 17 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए।

स्थानीय यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि छोटा दक्षिणी शहर खेरसॉन भी रूसी सेना के हाथों में जा चुका है। खारकीव, सूमी और मारियुपोल के अग्रिम पंक्ति के शहर अभी भी रूसी आक्रमण के खिलाफ हैं। बुधवार को रूस ने खारकीव में फिर हमला किया, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए।

इस बीच रूस के सैन्य अभियान से बुरी तरह प्रभावित पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन में स्थित भारतीय दूतावास ने छात्रों सहित अपने नागरिकों को बुधवार को सलाह दी कि अपनी रक्षा एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वे तुरंत खारकीव छोड़ दें और जल्द से जल्द पेसोचिन, बाबाये और बेजलीयुदोव्का पहुंचें। भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया कि हर परिस्थिति में वे इन स्थानों पर आज यूक्रेन के समय के अनुसार छह बजे (1800) तक पहुंच जाएं। 

रूस के विदेश मंत्री का बड़ा बयान- तीसरा विश्व युद्ध परमाणु हथियारों से होगा और यह विनाशकारी होगा

खारकीव में क्षेत्रीय पुलिस और खुफिया मुख्यालय पर हुए हमले का एक वीडियो ऑनलाइन प्रसारित हो रहा है, जिसमें दिख रहा है कि एक इमारत की छत विस्फोट से उड़ गई और उसकी ऊपरी मंजिल पर आग लग गई है।

यूक्रेन पर कहर बनकर टूट रहा रूस, बमबारी से तबाह हुईं इमारतें, पुलिस मुख्यालय