लाइव टीवी

Peru Protest: पेट्रोल कीमतों को लेकर अब पेरू में उबाल, गुस्साई  जनता उतरी सड़कों पर, देखें तस्वीरें

Updated Apr 05, 2022 | 21:44 IST

Mass protests in Peru:ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर पेरू में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन इस पर रोक लगाने के लिए सरकार ने कर्फ्यू लगा दिया है।

Loading ...
Peru :पेट्रोल कीमतों को लेकर अब पेरू में उबाल-Photos

Peru protest photos: पेरू में भी पेट्रोल कीमतों में हो रही महंगाई से हाहाकार मचा हुआ है, लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। कई शहरों में आगजनी और तोड़फोड़ की खबरें सामने आईं। तेल की कीमतें कम करने की मांग को लेकर वहां की जनता सड़कों पर उतर आई है। इसके बाद राष्ट्रपति ने राजधानी लीमा और कलाओ में इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है।

दुनिया भर में ईंधन, गैस की कीमतों में भारी वृद्ध‍ि हुई है इस खिलाफ जगह जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे है,  पेरू में भी इसका असर देखा जा रहा है और लोग गुस्से में सड़कों पर उतर आए हैं।

पेरू के राष्ट्रपति कैस्टिलो ने मंत्रिपरिषद के साथ बैठक के बाद कर्फ्यू की भी घोषणा की, कुछ बुनियादी अधिकार भी फिलहाल रद्द कर दिए गए हैं। 

लोगों का बवाल बढ़ने पर सरकार ने राजधानी लीमा में Emergency लगा दिया है, लीमा में जोरदार प्रदर्शन हुए हैं। 

लोगों को बढ़ते ईंधन और उर्वरक लागत के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों को रोकने के प्रयास में अपने घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। 

सोमवार को दक्षिणी शहर इका के पास प्रदर्शनकारियों ने टोल बूथों को जला दिया और पुलिस से भिड़ गए। किसानों और ट्रक ड्राइवरों ने लीमा के लिए कुछ मुख्य राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया, जिससे खाद्य कीमतों में अचानक उछाल आया।