लाइव टीवी

UNSC में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का संबोधन- बुचा में रूसी सेना ने जो किया वह क्रूरता, लोगों को टैंकों से कुचला

Updated Apr 05, 2022 | 20:57 IST

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) को संबोधित किया। रूस के 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद जेलेंस्की पहली बार सुरक्षा परिषद को संबोधित किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की
मुख्य बातें
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित किया
  • जेलेंस्की ने रूस को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से निष्कासित करने की मांग की
  • युद्धग्रस्त यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने UNSC से तुरंत कार्रवाई करने का आग्रह किया

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि नागरिकों को टैंकों से कुचल दिया गया, महिलाओं का उनके बच्चों के सामने बलात्कार किया गया और मार डाला गया। बुचा में रूसी सेना ने जो किया वह क्रूरता है। संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सचमुच उल्लंघन किया गया है। बुचा में नरसंहार कई उदाहरणों में से एक है। जेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से रूस के निष्कासन की मांग की। उन्होंने रूस के अपराधों के लिए जवाबदेही की मांग की। राष्ट्रपति ने यूक्रेन के बुचा में कथित अत्याचारों का वर्णन करते हुए बताया कि लोग उनके अपार्टमेंट, घरों में मारे गए। सड़क के बीच में कारों में बैठे हुए नागरिकों को टैंकों से कुचल दिया गया। जवाबदेही अपरिहार्य होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता है, इसकी प्रणाली में तत्काल सुधार किया जाना चाहिए। सुरक्षा परिषद में सभी क्षेत्रों का उचित प्रतिनिधित्व होना चाहिए। रूसी सेना को न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाना चाहिए।

वहीं यूएनएससी प्रेसीडेंसी में रूसी संघ के प्रतिनिधि ने कहा कि हमने 3 और 4 अप्रैल को आपात बैठक का अनुरोध किया लेकिन आपने उन्हें मना कर दिया। यह एक अपमानजनक स्थिति है। मैं पूछना चाहता हूं कि किस आधार पर आपको लगता है कि आप इस तरह के अपमानजनक तरीके से कार्य कर सकते हैं? हम स्पष्टीकरण की मांग करते हैं। क्या आप नहीं जानते कि यदि आप हमारे प्रस्ताव से सहमत नहीं हैं, तो आपको एक बैठक बुलानी चाहिए थी और एक वोट के लिए बैठक आयोजित करने की सलाह के मुद्दे को सामने रखना चाहिए था? हमारी अध्यक्षता के दौरान हमने यूक्रेन पर 6 में से किसी भी बैठक को बुलाने के लिए एक बार भी मना नहीं किया।  

इस पर ब्रिटेन के प्रतिनिधि ने जवाब दिया कि हमने बैठक के लिए आपके अनुरोध को अस्वीकार नहीं किया, हमें आपका पत्र 3 अप्रैल को प्राप्त हुआ और यह हमारी जिम्मेदारी है। आपका प्रस्ताव 4 अप्रैल के लिए था और हमने इसे आज के साथ-साथ 48 घंटे की सीमा के भीतर होने का प्रस्ताव दिया। 

यूक्रेन के बुचा शहर में दिल दहलाने वाले नजारा, हाथ बंधी लाशें, 410 नागरिकों की मौत का दावा

यूएनएससी में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि मैं बुचा में मारे गए नागरिकों की भयावह छवियों को कभी नहीं भूलूंगा। मैंने तुरंत प्रभावी जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एक स्वतंत्र जांच की मांग की। मैं बलात्कार और यौन हिंसा की व्यक्तिगत गवाही से स्तब्ध हूं, जो अब सामने आ रही है। वैश्विक अर्थव्यवस्था, विशेष रूप से विकासशील देशों को गंभीर नुकसान हो रहा है। हम पहले से ही कुछ देशों को संकट से संकट की ओर बढ़ते हुए देख रहे हैं और गंभीर सामाजिक अशांति के संकेत दे रहे हैं। सभी चेतावनी संकेतों के रेड होने के साथ, हमारा कर्तव्य है कि हम कार्रवाई करें। हम सभी देशों से बाजार खुले रखने, अनुचित और अनावश्यक निर्यात प्रतिबंधों का विरोध करने और भूख और अकाल के जोखिम वाले देशों को भंडार उपलब्ध कराने का आग्रह कर रहे हैं। रणनीतिक भंडार और अतिरिक्त भंडार का उपयोग अल्पावधि में इस संकट को कम करने में मदद कर सकता है।

बारुदी सुरंग बिछा कर लौट रहे रूसी सैनिक! यूक्रेन के राष्‍ट्रपति का दावा, पश्चिम से मांगे और हथियार