लाइव टीवी

अमेरिका में 2020 में 45 हजार लोगों की बंदूक से मौत, गन कल्चर बना मुसीबत

Updated May 25, 2022 | 11:21 IST

Gun Culture in America: PEW रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार, अकेले साल 2020 में 45222 लोगों की मौत बंदूक से घायल होने की वजह से हुई। अहम बात यह है कि अमेरिका में गन कल्चर के मामले कम होने की जगह लगातार बढ़ रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
जानें अमेरिका में क्यों बढ़ी बंदूक संस्कृति
मुख्य बातें
  • साल 2000 में जहां अमेरिका में 3 घटनाएं हुई थी। वह 2020 में बढ़कर 40 पहुंच गई।
  • 39 फीसदी पुरूषों और 29 फीसदी महिलाओं के पास बंदूक है।
  • पिछले 5 साल में बंदूक की वजह से हुई मौतों में 54 फीसदी और 10 साल में 75 फीसदी का इजाफा हुआ है

Gun Culture in America: अमेरिका में गन कल्चर का एक और भयानक रूप दिखा है। टेक्सास के एलिमेंट्री स्कूल में 18 साल के एक युवक ने अंधाधुंध गोलीबारी कर दी है जिसमें अभी तक 18 बच्चों समेत 21 लोगों की मौत हो गई है। स्कूल में हुई फायरिंग में कई बच्चे घायल भी बताए जा रहे हैं। हाल के दिनों में अमेरिका में गन फायरिंग का यह सबसे बड़ा हमला है। इसके पहले 14मई को बफेलो शहर के एक सुपरमार्केट में हुई फायरिंग में 10 लोगों की मौत हो गई थी । और उसके अगले दिन रविवार को कैलिफोर्निया के चर्च में गोलीबारी से एक शख्त की मौत हुई थी। अमेरिका में किसी एक शख्स द्वारा लोगों को निशाना बनाने की ये घटनाएं बेहद आम होती जा री है। या यूं कहें कि अमेरिका में बंदूक संस्कृति (Gun Culture) एक नई चुनौती बन गया है। जिसमें लोगों की भीड़ से ही एक शख्स हैवान का रूप लेकर लोगों को निशाना बना देता है।

एक साल में 45 हजार लोगों की मौत का कारण बंदूक

PEW रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार, अकेले साल 2020 में 45222 लोगों की मौत बंदूक से घायल होने की वजह से हुई। जिसमें से 54 फीसदी लोगों की मौत बंदूक से आत्महत्या करने के कारण और 43 फीसदी की मौत हत्या की वजह से हुई। जबकि 3 फीसदी की मौत अन्य वजहों से हुई। अगर इन आकड़ों की तुलना पिछले 5, 10 साल से की जाय तो पिछले 5 साल में बंदूक की वजह से हुई मौतों में 54 फीसदी और 10 साल में बंदूक की वजह से हुई मौतों में 75 फीसदी का इजाफा हुआ है। आंकड़ों से साफ है कि अमेरिका में बंदूक से लोगों की मौत में बहुत तेजी से इजाफा हो रहा है।

सार्वजनिक स्थल पर शूटिंग मामलों में 13 गुना का इजाफा

अमेरिका में Mass Shooting को लेकर PEW की रिपोर्ट एक और अहम खुलासा करती है। रिपोर्ट एफबीआई के आंकड़ों के आधार पर बताती है कि  साल 2000 से 2020 के दौरान भीड़-भाड़ वाले इलाकों में शूटिंग के मामलों में 13 गुना इजाफा हुआ है। साल 2000 में जहां अमेरिका में 3 घटनाएं हुई थी। वह 2020 में बढ़कर 40 पहुंच गई। इन आंकड़ों से साफ है कि अमेरिका में बंदूक संस्कृति बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। और इसकी एक प्रमुख वजह वहां का उदार कानून है।

 न्यूयॉर्क में सुपरमार्केट में फायरिंग, 10 की मौत, संदिग्ध गिरफ्तार

कैंडी और कपड़ों की तरह बंदूक खरीदना आसान

असल में अमेरिका में कैंडी और कपड़े की तरह बंदूके खरीदना आसान है। यानी कोई भी व्यक्ति आसानी से जाकर बंदूक खरीद सकता है। साल 1791 में अमेरिका के संविधान में दूसरा संशोधन लागू किया गया था। इसके तहत अमेरिकी नागरिकों को हथियार रखने के अधिकार दिए गए थे। इसका असर यह हुआ कि अमेरिका में बड़े पैमाने पर लोगों को पास बंदूके हैं।  PEW की रिपोर्ट के अनुसार अगर राजनीतिक नजरिए से देखा जाय तो 44 फीसदी रिपब्लिकन नेताओं के साथ और 20 फीसदी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं के पास बंदूक है। इसी तरह 39 फीसदी पुरूषों और 29 फीसदी महिलाओं के पास बंदूक है। इसी तरह ग्रामीण इलाकों में रहने वाले  41 फीसदी और शहरी इलाकों में 29 फीसदी लोगों कों पास बंदूके हैं। बंदूकें रखने की सबसे बड़ी वजह लोगों ने सुरक्षा बताई है।