लाइव टीवी

Crimea Military Drill: क्रीमिया मिलिट्री ड्रिल समाप्त, रूस ने अपनी फौज को पीछे हटाया

Updated Feb 16, 2022 | 13:06 IST

यूक्रेन की सीमा से पीछे हटने के बाद रूस ने बड़ा ऐलान किया है। रूस का कहना है क्रीमिया मिलिट्री ड्रिल को अब खत्म कर दिया गया है और फौज पीछे हट रही है।

Loading ...
क्रीमिया मिलिट्री ड्रिल समाप्त, रूस ने अपनी फौज को पीछे हटाया
मुख्य बातें
  • रूस ने क्रीमिया मिलिट्री ड्रिल खत्म करने का किया ऐलान
  • 2014 में क्रीमिया पर रूस ने किया था कब्जा
  • यूक्रेन-रूस संकट से दुनिया के देश चिंतित

सोमवार का जब रूसी सेना यूक्रेन की सीमा से पीछे हटने लगी तो करीब करीब यह तय हो गया कि दुनिया एक बड़े संकट से निकल चुकी है। यह बात अलग है कि अमेरिका और नेटो फोर्स को रूस की नीयक पर भरोसा नहीं हो रहा है। लेकिन इन सबके बीत भू-राजनीतिक तनाव को और कम करने में रूस ने बुधवार को ऐलान किया कि वो क्रीमिया सैन्य अभ्यास का समापन कर रहा है। सैनिकों की वापसी शुरू हो चुकी है।

क्रीमिया मिलिट्री ड्रिल समाप्त, रूस का ऐलान
रूस द्वारा यूक्रेन की सीमा से कुछ सैनिकों को वापस बुलाने की बात कहने के एक दिन बाद मास्को से जुड़े क्रीमिया में सैन्य अभ्यास संपन्न हुआ।रूसी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "सामरिक अभ्यास में अपनी भागीदारी पूरी करने के बाद दक्षिणी सैन्य जिले की इकाइयां अपने स्थायी तैनाती बिंदुओं पर जा रही हैं।"राज्य के टेलीविजन पर, क्रीमिया को रूसी मुख्य भूमि से जोड़ने वाले पुल को पार करते हुए सैन्य इकाइयों की छवियों को बीम किया गया था। 

2014 में क्रीमिया पर रूस ने किया था कब्जा
मंगलवार को कुछ सैनिकों की वापसी की घोषणा से रूसी वित्तीय बाजारों पर सकारात्मक धारणा बनी थी। सोमवार को जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के संभावित खतरे के बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए मास्को पहुंचे थे।इंटरफैक्स ने बताया कि जिला कमान के अनुसार, कुछ सैनिक दागिस्तान और उत्तरी ओसेशिया के दक्षिणी क्षेत्रों में अपने ठिकानों पर वापस जा रहे थे।गौरतलब है कि रूस ने 2014 में क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था।

Ukraine Crisis: यूक्रेन पर अमेरिका-रूस में घमासान, क्‍या बोले NATO चीफ?