लाइव टीवी

Ukraine Crisis: यूक्रेन पर अमेरिका-रूस में घमासान, क्‍या बोले NATO चीफ?

Updated Feb 16, 2022 | 09:36 IST

NATO chief on Ukraine Crisis: यूक्रेन संकट के बीच नाटो चीफ का बयान आया है, जिसमें उन्‍होंने कहा कि इस मामले में अब राजनीतिक समाधान तलाशने में रूस ने देरी कर दी है। यूक्रेन की सीमा से रूसी सैनिकों को पीछे हटाने की रिपोर्ट्स पर उन्‍होंने कहा कि ये जमीनी हकीकत से म‍ेल नहीं खाती।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
यूक्रेन पर अमेरिका-रूस में घमासान, क्‍या बोले NATO चीफ?

Ukraine Crisis latest updates NATO chief: यूक्रेन को लेकर गहराते संकट के बीच अब नाटो चीफ का बयान आया है, जिसमें उन्‍होंने रूस को चेतावनी देते हुए कहा है कि इस मामले में अब राजनीतिक समाधान तलाशने और सैन्‍य बलों को पीछे हटाने में रूस ने बहुत देरी कर दी है। उनका यह बयान उन रिपोर्ट्स के बीच आया है, जिनमें दावा किया जा रहा है कि रूस ने अपने कुछ सैन्‍य बलों को यूक्रेन की सीमा से हटा लिया है।

नाटो चीफ ने कहा कि उन्‍हें अब तक इस बारे में कोई पुख्‍ता साक्ष्‍य नहीं मिले हैं और यह रिपोर्ट जमीनी हकीकत से मेल नहीं खाती। यूक्रेन पर रूसी हमले की आशंका के मद्देनजर उन्‍होंने कहा, 'हम इस पर करीब से नजर बनाए हुए हैं।' उन्‍होंने दो टूक कहा, 'हमें साफ संदेश देने की जरूरत है कि NATO गठबंधन के पूर्वी हिस्‍से में अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है तो साथ ही हम कूटनीतिक प्रयासों के तहत रूस के साथ बातचीत के लिए भी तैयार हैं।

Ukraine crisis: 'आप हमारे शत्रु नहीं, पर...', यूक्रेन पर तनाव के बीच बाइडेन का संबोधन, रूस को फिर चेताया

'युद्ध नहीं तो रूस अपना सकता है ये हथकंडे'

नाटो महासचिव जेन्‍स स्‍टोलटेनबर्ग ने जोर देकर कहा कि रूस के पास यूक्रेन पर हमले और पूर्ण युद्ध की पूरी क्षमता है और उनके पास जो रिपोर्ट है, उसके मुताबिक रूस किसी भी वक्‍त यूक्रेन पर हमला कर सकता है। अगर ऐसा नहीं होता है तो भी रूस, यूक्रेन में अन्‍य आक्रामक कार्रवाइयों को अंजाम दे सकता है, जिनमें सैन्‍य अतिक्रमण के साथ-साथ यूक्रेन की सरकार को कमजोर करने के प्रयास, सरकार को गिराने के प्रयास और सबसे बड़ा व खतरनाक साइबर हमला भी शामिल है। 

Ukraine Crisis : टल गया तीसरा विश्व युद्ध! यूक्रेन सीमा से पीछे लौटने लगी रूस की सेना

उन्‍होंने कहा, हम रूस को हर आक्रामक रवैये के लिए जवाबदेह व जिम्‍मेदार ठहराएंगे, भले ही यह युद्ध से कम क्‍यों न हो। नाटो चीफ ने कहा, 'हर देश को अपने क्षेत्र के भीतर अपने सैनिकों के साथ सैन्‍य अभ्‍यास का अधिकार है और इसमें किसी को कोई परेशानी नहीं है। लेकिन इस समय रूसी सैनिक जो युद्धाभ्‍यास कर रहे हैं, वह सामान्‍य नहीं है। उसके सहयोगी यूक्रेन की सीमा के अंतर्गत क्रीमिया और डोंबास में भी हैं, जो कि असाधारण स्थिति है।