लाइव टीवी

UNGA में यूक्रेन ने कहा- रूस को रोकने के लिए इस आखिरी मौके का इस्तेमाल करने की जरूरत, पुतिन अपने आप नहीं रुकेंगे

Updated Feb 23, 2022 | 21:52 IST

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की बैठक में यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि हमें रूस को रोकने के लिए इस आखिरी मौके का इस्तेमाल करने की जरूरत है। साफ है कि राष्ट्रपति पुतिन अपने आप नहीं रुकेंगे।

Loading ...
यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा
मुख्य बातें
  • यूक्रेन तीन तरफ से 1,50,000 से अधिक सैनिकों से घिरा हुआ है
  • यूक्रेन सरकार ने अपने नागरिकों को रूस की यात्रा नहीं करने की सलाह दी
  • चीन ने अमेरिका पर यूक्रेन संकट को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है

रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 'यूक्रेन के अस्थायी रूप से कब्जे वाले क्षेत्रों में स्थिति' पर बैठक की है। यहां यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि हमें रूस को रोकने के लिए इस आखिरी मौके का इस्तेमाल करने की जरूरत है, जहां वह है। साफ है कि राष्ट्रपति पुतिन अपने आप नहीं रुकेंगे। यूक्रेन में बड़े पैमाने पर युद्ध की शुरुआत विश्व व्यवस्था का अंत होगी जैसा कि हम जानते हैं। यूक्रेन ने कभी किसी को धमकी नहीं दी या हमला नहीं किया। यूक्रेन ने कभी भी डोनबास में किसी भी सैन्य हमले की योजना नहीं बनाई है, न कोई उकसावे और न ही तोड़फोड़ की कार्रवाई की है।

उन्होंने कहा कि दुनिया को अतीत की गलतियों को नहीं दोहराना चाहिए। मैं स्वतंत्र विश्व की शक्ति और यूरोप में एक नई विनाशकारी तबाही को टालने की हमारी संयुक्त क्षमता में विश्वास करता हूं। 40 मिलियन यूक्रेनियन केवल शांति और एकजुटता में रहना चाहते हैं। हम वर्तमान में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में सबसे बड़े सुरक्षा संकट के बीच में हैं। यह संकट रूसी संघ द्वारा एकतरफा रूप से बनाया और बढ़ाया जा रहा है। यूक्रेन पर रूस के आरोप बेबुनियाद हैं।

दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि अंततः यह सुझाव देना बेतुका है कि यूक्रेन इस तरह की किसी भी चीज के लिए तैयार हो सकता था और महीनों तक इंतजार कर सकता था जब तक रूस ने ऐसी योजनाओं के साथ आगे बढ़ने के लिए हमारी सीमाओं पर एक विशाल सैन्य बल एकत्र नहीं किया।

यूक्रेन संकट के बीच रूस का भारत को लेकर बड़ा बयान, 'जारी रहेगा आपसी सहयोग'

कैसा है दोनेत्स्क और लुहांस्क, जिसे रूस से घोषित किया है आजाद