लाइव टीवी

Nasa Artemis 1 Launch: 50 साल बाद फिर क्यों चंद्रमा पर जा रहा है नासा, जानें साल 2040 से क्या है कनेक्शन

Updated Aug 29, 2022 | 12:37 IST

Nasa Artemis 1 Launch: अगर सब कुछ योजना के अनुसार होता है तो नासा को साल 2023 में आर्टेमिस 3 के हिस्से के रूप में 2025 में अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को सतह पर उतारने से पहले चंद्रमा की सतह के मानवयुक्त फ्लाईबाई आर्टेमिस 2 को लॉन्च करने की उम्मीद है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
50 साल बाद फिर क्यों चंद्रमा पर जा रहा है नासा।
मुख्य बातें
  • लॉन्च के लिए तैयार नासा का आर्टेमिस-1 रॉकेट
  • सैटर्न वी के बाद से नासा का सबसे बड़ा रॉकेट प्रोजेक्ट है आर्टेमिस 1
  • 50 साल बाद फिर चंद्रमा पर जा रहा है नासा

Nasa Artemis 1 Launch: नासा एक बार फिर 50 साल बाद चंद्रमा पर जा रहा है। नासा की ओर से पांच दशकों में लॉन्च किया गया पहला मून रॉकेट फ्लोरिडा के तट पर कैनेडी स्पेस सेंटर से आज अपनी उड़ान भरेगा। नासा मानव रहित स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट और ओरियन कैप्सूल को आर्टेमिस 1 मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा की सतह पर वापस लाने की योजना बना रहा है।

सैटर्न वी के बाद से नासा का सबसे बड़ा रॉकेट प्रोजेक्ट है आर्टेमिस 1

ये मिशन उन प्रौद्योगिकियों के लिए एक परीक्षण मैदान है जो अंततः मंगल ग्रह पर उतरने का कारण बन सकती हैं। आर्टेमिस 1 सैटर्न वी के बाद से नासा का सबसे बड़ा रॉकेट प्रोजेक्ट है। एसएलएस का लॉन्च 29 अगस्त को पूर्वी समयानुसार सुबह 8.33 बजे लॉन्चपैड 39B से होने वाला है। लॉन्च में दो घंटे की विंडो है। वहीं अगर मौसम की वजह से लॉन्च में देरी होती है तो टेक-ऑफ की अन्य संभावित तारीख 2 और 5 सितंबर हैं।

अगर सब कुछ योजना के अनुसार होता है तो नासा को साल 2023 में आर्टेमिस 3 के हिस्से के रूप में 2025 में अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को सतह पर उतारने से पहले चंद्रमा की सतह के मानवयुक्त फ्लाईबाई आर्टेमिस 2 को लॉन्च करने की उम्मीद है। रॉकेट मौसम के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है और नासा को प्रक्षेपण से पहले तापमान, विंडो और बारिश को ध्यान में रखना चाहिए।

Nasa Artemis 1 Launch: लॉन्च के लिए तैयार नासा का आर्टेमिस-1 रॉकेट, आज भरेगा अंतरिक्ष के लिए उड़ान

नासा के एक प्रवक्ता ने सुझाव दिया है कि ऐसी स्थितियां जो आम तौर पर मानवयुक्त प्रक्षेपण को रद्द करने की ओर ले जाती हैं, मानव रहित प्रक्षेपण पर लागू नहीं हो सकती हैं। आर्टेमिस परियोजना 2025 में शुरू होने वाले दशक के अंत तक हर साल चंद्रमा पर उतरने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को देखेगी। उस स्तर पर आर्टेमिस परियोजना की कीमत 93 अरब डॉलर तक बढ़ गई होगी।

वे अंतरिक्ष यात्री चंद्र दक्षिणी ध्रुव पर एक अंतरिक्ष स्टेशन और बेस का निर्माण करेंगे। इस मिशन में उपयोग की जाने वाली प्रौद्योगिकियां नासा को उसके अंतिम लक्ष्य मंगल ग्रह पर एक मानव अभियान में सहायता करने का काम करेंगी। उन मिशनों की योजना 2040 के दशक की शुरुआत के लिए बनाई गई है। पहली बार कल्पना किए जाने के बाद से ये परियोजना बजट से अधिक हो गई है। 

Black Hole Sound: 20 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर मौजूद ब्लैक होल से निकली 'डरावनी' आवाज, नासा ने किया जारी, यहां सुनें

2025 तक अंतरिक्ष यात्रियों के चंद्रमा पर कदम रखने की उम्मीद

2012 में एसएलसी के निर्माण में 6 बिलियन डॉलर की लागत आने का अनुमान था और प्रत्येक लॉन्च पर 500 मिलियन डॉलर का खर्च आएगा। सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त 2022 तक रॉकेट के निर्माण का बिल 20 बिलियन डॉलर था, जबकि लॉन्च पर 4.1 बिलियन डॉलर खर्च होंगे। अगर आर्टेमिस 1 सफल होता है तो ये चंद्रमा की सतह से 60 मील ऊपर मंडराएगा, वहीं 2024 में आर्टेमिस 2 चार अंतरिक्ष यात्रियों के साथ एक लूनर फ्लाईबाई का संचालन करेगा। इसके बाद 2025 तक अंतरिक्ष यात्रियों के चंद्रमा पर कदम रखने की उम्मीद है।

एसएलएस में अंतरिक्ष यान की तरह समान समानता है। ये लिक्विड हाइड्रोजन और ऑक्सीजन युक्त दो ठोस रॉकेट बूस्टर से लैस है। आर्टेमिस 1 के लॉन्च के बाद एसएलएस अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट होगा। लॉन्च के समय ये ओरियन मॉड्यूल के साथ होगा और 320 फीट से अधिक खड़ा होगा और इसमें 700,000 गैलन से अधिक क्रायोजेनिक ईंधन होगा।

लॉकहीड-मार्टिन द्वारा बनाया गया ओरियन लैंडिंग क्राफ्ट है जिसका उपयोग अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर लाने के लिए करेंगे। हालांकि प्रारंभिक अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले लैंडिंग शिल्प के समान अंदर से बड़ा है और नवीनतम तकनीकों से लैस है। अंतरिक्ष यात्री कैप्सूल के अंदर कहीं भी डॉक किए बिना 21 दिनों तक जीवित रह सकते हैं। ओरियन में एक हीट-शील्ड है जो अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने के कारण होने वाले घर्षण से बचाता है।

बाजा कैलिफोर्निया के करीब प्रशांत महासागर में अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस पहुंचाने के लिए शिल्प पैराशूट की सहायता से इसे 25,000 मील प्रति घंटे से लगभग 20 मील प्रति घंटे तक धीमा कर देगा। आर्टेमिस 1 मिशन का कुल समय 42 दिन का है, इस दौरान ये 1.3 मिलियन मील को पार कर जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य ये सुनिश्चित करना है कि रॉकेट 2023 में अंतरिक्ष यात्री बोर्ड से पहले योजना के अनुसार काम करे।