लाइव टीवी

पाकिस्‍तान में इमरान खान की घट रही लोकप्रियता, 'तख्‍ता पलट' की अटकलों के बीच नवाज शरीफ ने मारी बाजी

Updated Feb 18, 2022 | 18:32 IST

पाकिस्‍तान में हुए एक सर्वेक्षण के अनुसार, प्रधानमंत्री इमरान खान की लोकप्रियता में भारी गिरावट दर्ज की गई है, जबकि उनके सियासी प्रतिद्वंद्वी नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो जरदारी की लोकप्रियता में इजाफा दर्ज किया गया है। यह सर्वे ऐसे समय में आया है, जबकि पाकिस्‍तान में इमरान खान की कुर्सी पर खतरा भी मंडरा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
पाकिस्तान में अब नवाज शरीफ हैं सबसे लोकप्रिय, इमरान खान की लोकप्रियता में आई गिरावट

इस्‍लामाबाद : पाकिस्‍तान में हुए एक जनमत सर्वे से जाहिर होता है कि प्रधानमंत्री इमरान खान की लोकप्रियता लगातार गिर रही है, जबकि उनके सियासी प्रतिद्वंद्वियों की लोकप्रियता में इजाफा हो रहा है। इनमें देश के पूर्व प्रधानमंत्री व पीएमएल-एन नेता नवाज शरीफ, उनके भाई शहबाज शरीफ के साथ-साथ पीपीपी के चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी भी शामिल हैं। यह सर्वे ऐसे समय में आया है, जब इमरान खान की कुर्सी पर खतरे को लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी हैं।

इमरान खान की कुर्सी पर मंडराते खतरे को लेकर आई कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सेना के साथ अब उनका तालमेल उस तरह का नहीं रह गया है, जो 2018 के आम चुनाव से पहले और उसके बाद इमरान खान के सत्‍ता संभालने के लंबे समय तक बना रहा। बीते काफी दिनों से इमरान खान और सेना के बीच अनबन की स्थिति है। कहा यहां तक जा रहा है कि इमरान खान को सत्‍ता से बेदखल करने के लिए सेना ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से कोई गोपनीय डील की है, जो इस समय इलाज के नाम पर लंदन में हैं।

चीन से बैरंग लौटे इमरान खान को अब रूस से आस, बिना न्‍यौते के ही जाएंगे मास्‍को, इधर कुर्सी पर खतरा

फ‍िर पाकिस्‍तान में विपक्ष इमरान खान के खिलाफ अव‍िश्‍वास प्रस्‍ताव लाने की तैयारियों में भी जुटा है और अगर यह मुल्‍क की संसद से पारित हो जाता है तो इमरान खान मुश्किल में आ सकते हैं। इन सबके बीच गैलप पाकिस्‍तान का एक सर्वे आया है, जो इमरान खान की परेशानी और बढ़ा सकता है। इसमें साफ कहा गया है कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री की लोकप्रियत अब वैसी नहीं है, जो तकरीबन चार साल पहले थी। 

क्‍या कहते हैं आंकड़े?

यह सर्वे गैलप पाकिस्‍तान ने किया है, जिसके आंकड़ों का हवाला देते हुए 'द न्‍यूज' की रिपोर्ट में कहा गया है कि पंजाब, खैबर पख्‍तूनख्‍वा और सिंध प्रांत में नवाज शरीफ सबसे लोकप्रिय हैं, जबकि इमरान खान की लोकप्रियता में भारी गिरावट आई है। इसके मुताबिक, पंजाब प्रांत में 58 फीसदी, खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत में 46 प्रतिशत और सिंध में 51 प्रतिशत रेटिंग के साथ नवाज शरीफ सबसे आगे हैं, जबकि इमरान खान खैबर पख्‍तूनख्‍वा में 44 प्रतिशत रेटिंग के साथ दूसरे और पंजाब तथा सिंध में 33 प्रतिशत रेटिंग के साथ वह तीसरे तथा चौथे नंबर पर हैं।

नवाज शरीफ के लौटने की सुगबुगाहट के बीच इमरान खान की उड़ी नींद, क्‍या सैन्‍य जनरलों ने की कोई 'सीक्रेट डील'?

खैबर पख्‍तूनख्‍वा के अतिरिक्‍त पंजाब की बात करें तो यहां 58 फीसदी लोगों ने नवाज शरीफ और शहबाज शरीफ के लिए अपनी रेटिंग दी, जबकि इमरान खान के लिए उनका रेटिंग 33 प्रतिशत और बिलावल भुट्टो के लिए 24 प्रतिशत रहा। वहीं, सिंध प्रांत में लोगों ने नवाज शरीफ के लिए 51 फीसदी, शहबाज शरीफ के लिए 41 फीसदी, बिलावल भुट्टो के लिए 37 फीसदी और इमरान खान के लिए 33 प्रतिशत रेटिंग दी।