लाइव टीवी

यूक्रेन की एकता-अखंडता के साथ समझौता नहीं, जेलेंस्की बोले- क्रीमिया को वापस लेने की करेंगे कोशिश

Updated May 04, 2022 | 07:59 IST

रूस यूक्रेन जंग के बीच एक बार फिर राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दोहराया कि किसी भी कीमत पर एकता और अखंडता के साथ समझौता नहीं करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि क्रीमिया की वापसी की भी कोशिश करेंगे।

Loading ...
यूक्रेन की एकता-अखंडता के साथ समझौता नहीं, जेलेंस्की बोले- क्रीमिया को वापस लेने की करेंगे कोशिश
मुख्य बातें
  • रूस और यूक्रेन के बीच जंग बेनतीजा
  • जेलेंस्की ने रूस के कब्जे वाले इलाकों को वापस लेने की बात कही
  • रूस का कहना कि वो जो कुछ कर रहा है अपनी सुरक्षा के लिहाज से कर रहा

रूस के साथ चल रहे युद्ध के बीच राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने यूक्रेन के लिए तीन महत्वपूर्ण लक्ष्यों को सूचीबद्ध किया है। WSJ के CEO परिषद शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि यह देश क्रीमिया सहित क्षेत्र की पूर्ण बहाली की मांग कर रहा है।"हमारा लक्ष्य रूस की प्रगति को रोकना, क्षेत्र को पुनः प्राप्त करना और कूटनीति के माध्यम से यूक्रेन के पूरे क्षेत्र को बहाल करना है।जेलेंस्की ने आगे कहा कि यूक्रेन पीछे नहीं हटेगा।

तीन चरण वाला जेलेंस्की का प्लान
पहला चरण रूसी फौज को आगे बढ़ने से रोकना है। दूसरे चरण में रूसी के कब्जे वाले इलाकों को फिर से हासिल करना है। तीसरे चरण में कूटनीति के माध्यम से क्षेत्रीय अखंडता बहाल करने की कोशिश करना है। यूक्रेन की सेना पहले से ही कुछ क्षेत्रों में आगे बढ़ रही है और जीत हमारी होगी। इससे पहले जेलेंस्की ने कहा था कि यूक्रेन राष्ट्रव्यापी जनमत संग्रह में तटस्थ स्थिति के मुद्दे को रख सकता है।


तटस्थ स्थिति के लिए तैयार लेकिन

जेलेंस्की ने कहा कि यदि रूस संघर्ष को समाप्त करने पर समझौतों के प्रावधानों में से एक के रूप में यूक्रेन की तटस्थ स्थिति की इच्छा रखता है तो वह अपने देश के लिए इस तटस्थ स्थिति पर विचार करने के लिए तैयार है। हालांकि, उन्होंने कहा कि यूक्रेन को "विशिष्ट देशों" से सुरक्षा गारंटी मिलने के बाद ही जनमत संग्रह संभव होगा। मार्च में तुर्की के इस्तांबुल में रूस के साथ शांति वार्ता में कीव ने सुरक्षा गारंटी पर एक नई अंतरराष्ट्रीय संधि पर हस्ताक्षर करने का प्रस्ताव दिया था, जो गारंटर देशों को हमले की स्थिति में यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए कहता है। 2014 में यूक्रेनी संसद ने नाटो के साथ सहयोग को गहरा करने के उद्देश्य से यूक्रेन की गुटनिरपेक्ष स्थिति से खुद को अलग कर लिया था। 

यूक्रेन के कई शहरों पर भीषण हवाई हमले
इस बीच रूस ने मंगलवार को यूक्रेन भर में कई क्षेत्रों में हवाई हमले किए, जिसमें लविव का पश्चिमी केंद्र और हंगरी की सीमा से लगे एक पहाड़ी क्षेत्र को पहली बार निशाना बनाया गया था।पोलिश सीमा के पास, लविवि के मेयर ने कहा कि हड़ताल से शहर के कुछ हिस्सों में बिजली गुल हो गई।अधिकारियों ने किरोवोग्राड के मध्य क्षेत्र और विन्नित्सिया के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में भी हमलों की सूचना दी।

यूक्रेन के खिलाफ 9 मई को चौतरफा युद्ध की घोषणा कर सकते हैं पुतिन, क्योंकि नाराज है सेना