लाइव टीवी

ब्रिटिश पीएम की रेस में ऋृषि सुनक एक और कदम आगे बढ़े, अब सिर्फ चार कैंडिडेट

Updated Jul 19, 2022 | 07:17 IST

ब्रिटिश पीएम बनने की रेस में ऋृषि सुनक एक और कदम आगे बढ़ चुके हैं। अब सिर्फ 4 उम्मीदवार बचे हैं।

Loading ...
ब्रिटिश पीएम बनने की रेस में ऋृषि सुनक
मुख्य बातें
  • ब्रिटिश पीएम की रेस में ऋृषि सुनक सबसे आगे
  • सुनक के खिलाफ तीन और उम्मीदवार
  • बोरिस जॉनसन को देना पड़ा था इस्तीफा

ब्रिटिश पीएम बनने की रेस में ऋृषि सुनक एक और कदम आगे बढ़ चुके हैं। अब सिर्फ 4 उम्मीदवार बचे हैं। तीसरे चक्र में ना सिर्फ उन्हें जीत हासिल हुई बल्कि 115 वोट हासिल करके पहले स्थान पर बने हुए हैं, तीसरे चक्र में कुल 357 वोट डाले गए। ऋृषि सुनक का मुकाबला कर रहीं पेनी मोर्डेंट को 82 वोट और लिज ट्रिस के खाते में 71 वोट गए जबकि केमी बैडेनोच चौथे नंबर पर रहे और उन्हें 58 वोट मिले थे। जबकि 31 वोटों के साथ टॉम तुगदेंत चुनावी रेस से बाहर हो गए। 

'पीएम बनने की सभी खासियत'

तीसरे चक्र में जीत हासिल करने के बाद पूर्व स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा कि पीएम बनने के लिए ऋृषि सुनक सबसे बेहतरीन उम्मीदवार हैं। जो लोग उनके एशियाई मूल के होने पर सवाल उठा रहे हैं उसका कोई अर्थ नहीं रह जाता है। जहां तक उनकी समझ है ब्रिटेन का पीएम बनने के लिए आवश्यक सभी गुण उनके पास हैं। उनके साथ उन्होंने काम किया है और यह पता है कि मुश्किल घड़ी में भी वो बेहतर कर सकते हैं।

क्यों अहम है सर्वेक्षण

ब्रिटेन में कंजरवेटिव पार्टी के पास बहुमत होने की वजह से पार्टी के अंदर ही प्रधानमंत्री चुनने की प्रक्रिया हो रही है। इसके तहत नॉमिनेशन, एलिमिनेशन और फाइनल सेलेक्शन के राउंड होते हैं। इस समय एलिमिनेशन राउंड चल रहा है। और यह राउंड अंतिम 2 उम्मीदवारों के रहने तक चलेगा। उसके बाद फाइनल सेलेक्शन राउंड होगा। जिसमें  पार्टी के सांसद और अन्य सदस्य वोटिंग करते हैं। जो  कि पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डालते हैं। और उसमें जीतने वाला उम्मीदवार प्रधानमंत्री पद के लिए चुना जाएगा। एलिमिनेशन राउंड और सेलेक्शन राउंड का यही अंतर ऋषि सुनक की दावेदारी पर असर डाल सकता है।