लाइव टीवी

यूक्रेन के अस्तित्व को खत्म करने की फिराक में है रूस- जो बाइडेन

Updated Apr 13, 2022 | 06:50 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रहा कि यूक्रेन में रूस नरसंहार को अंजाम दे रहा है। यही नहीं यूक्रेन के स्वतंत्र अस्तित्व को रूस मिटाने की फिराक में है।

Loading ...
यूक्रेन के अस्तित्व को खत्म करने की फिराक में है रूस- जो बाइडेन
मुख्य बातें
  • अंतिम लक्ष्य की प्राप्ति तक लड़ाई रहेगी जारी- व्लादिमीर पुतिन
  • बुचा नरसंहार को रूस ने बताया नकली
  • जो बाइडेन बोले यूक्रेन में नरसंहार कर रहा है रूस

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन में रूस का युद्ध नरसंहार है, "राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर" यूक्रेनी होने के विचार को मिटाने की कोशिश करने का आरोप लगाया।वाशिंगटन लौटने के लिए एयर फ़ोर्स वन में सवार होने से कुछ समय पहले आयोवा में बोलते हुए, बिडेन ने कहा कि उनका मतलब यह था जब उन्होंने पहले के एक कार्यक्रम में कहा था कि पुतिन यूक्रेन के खिलाफ नरसंहार कर रहे थे।

हां , मैंने नरसंहार कहा
उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि हां मैंने इसे नरसंहार कहा । यह स्पष्ट  हो गया है कि पुतिन सिर्फ यूक्रेनी होने के विचार को मिटाने की कोशिश कर रहे हैं।बाइडेन ने कहा कि यह तय करना वकीलों पर निर्भर करेगा कि रूस का आचरण नरसंहार के अंतरराष्ट्रीय मानक को पूरा करता है या नहीं, लेकिन कहा कि  निश्चित रूप से मुझे ऐसा लगता है।

रूसियों की बर्बरता के आ रहे हैं सबूत
उन्होंने कहा कि रूसियों ने यूक्रेन में जो भयानक चीजें की हैं, उसके बारे में और अधिक सबूत सामने आ रहे हैं, और हम केवल तबाही के बारे में अधिक से अधिक जानने जा रहे हैं और वकीलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह तय करने दें कि यह योग्य है या नहीं। बिडेन ने पहले कहा था कि उन्हें विश्वास नहीं है कि रूस की कार्रवाई नरसंहार की राशि है, बस उन्होंने युद्ध अपराध को अंजाम दिया है। 

1994 का खास जिक्र
अमेरिकी नेताओं ने अक्सर यूक्रेन में रूस के नरसंहार के रूप में खूनी अभियानों को औपचारिक रूप से घोषित करने से बचते रहे हैं। एक अंतरराष्ट्रीय नरसंहार सम्मेलन के तहत जिसमें नरसंहार की औपचारिक रूप से पहचान होने के बाद हस्ताक्षर करने वाले देशों को हस्तक्षेप करने की आवश्यकता होती हैं उससे भी बचते रहे हैं। उदाहरण के लिए, उस दायित्व को राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को 1994 में नरसंहार के रूप में रवांडा हुतस की 800,000 जातीय तुत्सी की हत्या की घोषणा करने से रोकने के रूप में देखा गया था।