लाइव टीवी

Russia Ukraine War: यूक्रेन में आर-पार की जंग में रूस, भारतीय दूतावास की सलाह-नागरिक तत्काल कीव छोड़ दें

Updated Mar 01, 2022 | 14:55 IST

Russia Ukraine War : रूस ने यूक्रेन में हमले तेज कर दिए हैं। राजधानी कीव पर वह निर्णायक हमले की तैयारी में है। कीव की तरफ उसका एक बड़ा सैन्य काफिल बढ़ा है। यूक्रेन ने रूस पर 'वैक्यूम बम' से हमला करने का आरोप लगाया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
यूक्रेन पर निर्णायक हमले की तैयारी में है रूस।
मुख्य बातें
  • मंगलवार को यूक्रेन के कई शहरों में रूस ने हमले तेज कर दिए
  • राजधानी कीव की तरफ रूसी सेना का एक बड़ा काफिला रवाना हुआ
  • रूसी सेना ने खारकीव में प्रशासनिक भवन को बम से निशाना बनाया

Russian Ukraine War : यूक्रेन पर मंगलवार को भीषण हमले होने की खबर है। इन हमलों को देखने से ऐसा लगता है कि रूस इस देश पर अंतिम एवं निर्णायक हमले की तैयारी में है। मंगलवार को खारकीव सहित कई शहरों पर भीषण हमले हुए। यूक्रेन का दावा है कि रूसी की सेना 'वैक्यूम बम' का इस्तेमाल कर रही है। खारकीव एवं कीव के बीच शहर ओख्तिरका में यूक्रेन के कम से कम 70 सैनिकों के मारे जाने की बात भी सामने आई है। सैटेलाइट से मिली तस्वीरों के आधार पर कहा गया है कि रूस की बख्तरबंद गाड़ियां एवं टैंक का काफिला कीव की तरफ रवाना हुआ है। 

सेना का काफिला 64 किलोमीटर लंबा
बताया जा रहा है कि यह काफिला 64 किलोमीटर लंबा है। रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि लगता है कि रूस ने अपनी एक पूरी ऑर्मर्ड डिवीजन उतार दी है। जबकि रूसी सैनिकों के हमले के बाद मारियूपोल शहर में बिजली काट दी गई है। कुल मिलाकर रूस ने अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए यूक्रेन में अपने हमले तेज किए हैं। रूसी बलों ने खारकीव में प्रशासनिक भवन को बम से निशाना बनाया। इस हमले का वीडियो सामने आया है। खारकीव में एक छात्रावास को भी निशाना बनाया गया है। 

कौन है खूंखार चेचन स्पेशल फोर्स, जिसे पुतिन ने यूक्रेन के नेताओं को चुन-चुन कर मारने का दिया है टारगेट !

भारतीय दूतावास ने कहा-तत्काल छोड़ दें कीव
कीव एवं अन्य शहरों पर रूस के कसते शिकंजे एवं हमलों के देखते हुए यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने ताजा एडवाइजरी जारी की है। दूतावास ने अपने नागरिकों से राजधानी कीव तत्काल छोड़ने के लिए कहा है। दूतावास ने कहा है कि अब कीव में रहना सुरक्षित नहीं है, ऐसे में भारतीय नागरिक बस, ट्रेन शहर से बाहर निकलने का जो भी साधन मिले उससे निकल जाएं। कीव में लगातार खतरे के सायरन बज रहे हैं। लोगों में शहर से बाहर निकलने के लिए अफरा-तफरी मची हुई है। लोग टैक्सियों से ग्रामीण इलाकों की तरफ जाते दिखे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस ने खारकीव पर बर्बर हमला किया।

Vacuum Bomb: क्या होता है 'वैक्यूम बम', यूक्रेन का दावा-रूसी फौज ने FOAB का इस्तेमाल किया

14 लाख है यूक्रेन की आबादी
सोमवार को खारकीव में हुई गोलाबारी में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य लोग घायल हुए थे। उन्होंने कहा कि यूक्रेन की सेना 14 लाख की आबादी वाले इस शहर में आगे बढ़ने की रूस की कोशिशों को बाधित करने की कोशिश कर रही है। यूक्रेनी सोशल नेटवर्क पर पोस्ट किए गए वीडियो में दिखाई दे रहा है कि खारकीव में सोवियत काल की एक ऊंची प्रशासनिक इमारत में भीषण विस्फोट हुआ, जिससे उसके पास खड़ी कई कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। इस विस्फोट से इमारत की खिड़कियां टूट गईं।