लाइव टीवी

सऊदी अरब ने भारत सहित 16 देशों में नागरिकों की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध, जाने वजह

Updated May 23, 2022 | 14:09 IST

Saudi Arabia Bans Travel To India: सऊदी अरब ने कोविड की स्थिति को लेकर कई सख्त कदम उठाए हैं। सऊदी अब ने भारत सहित 16 देशों में नागरिकों की यात्रा को प्रतिबंधित कर दिया है।

Loading ...
सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला
मुख्य बातें
  • कोवड को देखते हुए सऊदी अरब ने उठाया बड़ा कदम
  • 16 देशों में नगारिकों की यात्रा को किया प्रतिबंधित
  • सऊदी अरब में नहीं मिला है मंकी पॉक्स का कोई केस

रियाद: सऊदी अरब ने कोविड-19 स्थिति को लेकर भारत सहित 16 देशों में नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। पासपोर्ट के महा निदेशालय ने कहा कि देशों की सूची में लेबनान, सीरिया, तुर्की, ईरान, अफगानिस्तान, भारत, यमन, सोमालिया, इथियोपिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, लीबिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, आर्मेनिया, बेलारूस और वेनेजुएला शामिल हैं। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

मंकीपॉक्स का मामला

निदेशालय ने जोर देकर कहा कि गैर-अरब देशों की यात्रा करने का इरादा रखने वाले सउदी के पासपोर्ट की वैधता छह महीने से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा, सऊदी अरब में स्वास्थ्य मंत्रालय ने जनता को आश्वासन दिया है कि देश में अब तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है। इसके अलावा, सऊदी अरब में स्वास्थ्य मंत्रालय ने जनता को आश्वासन दिया है कि देश में अब तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है।

पहली तिमाही में दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी को कितना हुआ मुनाफा? जानें इधर

सरकार कर रही है निगरानी

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य उप मंत्री अब्दुल्ला असिरी ने कहा है कि राज्य में किसी भी संदिग्ध मंकीपॉक्स के मामलों की निगरानी और खोज करने और संक्रमण से लड़ने की क्षमता है।उन्होंने कहा, 'अब तक, मनुष्यों के बीच संचरण के मामले बहुत सीमित हैं, और इसलिए इससे होने वाले किसी भी प्रकोप की संभावना बहुत कम है, यहां तक कि उन देशों में भी जहां मामलों का पता चला है।  इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि वह मंकीपॉक्स के अधिक मामलों की पहचान करने की उम्मीद करता है क्योंकि यह उन देशों में निगरानी का विस्तार करता है जहां यह बीमारी आमतौर पर नहीं पाई जाती है।